Women T20 world cup : न्यूजीलैंड 8 विकेट से जीती, भारत के लिए खड़ा हुआ खतरा

punjabkesari.in Saturday, Oct 12, 2024 - 06:31 PM (IST)

शारजाह :  महिला टी20 विश्व कप 2024 में न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम ने जीत की लय बरकरार रखी हुई है। शनिवार को श्रीलंका टीम के खिलाफ खेले गए मुकाबले में न्यूजीलैंड को ओपनर जॉर्जिया के अर्धशतक की बदौलत 8 विकेट से जीत मिली। न्यूजीलैंड टीम पूरे मैच में छाई रही। इससे पहले लेग स्पिनर एमिलिया केर और ऑफ स्पिनर लीग कास्पेरेक ने दो-दो विकेट लिए जिससे न्यूजीलैंड ने महिला टी20 विश्व कप क्रिकेट टूर्नामेंट में श्रीलंका को शनिवार को यहां पांच विकेट पर 115 रन ही बनाने दिए। जवाब में खेलने उतरी न्यूजीलैंड ने जॉर्जिया के 53 तो अमेलिया केर के 34 रनों की बदौलत 18वें ओवर में जीत हासिल कर ली। न्यूजीलैंड इस जीत के साथ ग्रुप ए में तीसरे नंबर पर आ गई है। 

 


न्यूजीलैंड ने 3 मैच में दो जीत के साथ अंक तालिका में तीसरा स्थान हासिल किया है। उनकी नेट रन रेट +0.282 हो गई है जबकि भारतीय टीम 3 मैच में दो जीत के साथ फिलहाल +0.576 की रनरेट के साथ दूसरे नंबर पर है। भारत का आगामी मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से है जबकि न्यूजीलैंड का पाकिस्तान से। भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया को हराना चुनौती हो सकता है लेकिन न्यूजीलैंड के लिए पाकिस्तान को हराना आसान होगा। ऐसे में भारतीय टीम को आगे बढ़ने के लिए अच्छे मार्जिन से ऑस्ट्रेलिया को हराना जरूरी हो जाएगा।
 

 

श्रीलंका महिला : 115-5 (20 ओवर)

श्रीलंका ने टॉस जीत पर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। उसके तरफ से कप्तान चमारी अटापट्टू ने 41 गेंद पर 35 रन बनाए जिसमें पांच चौके शामिल हैं। न्यूजीलैंड की तरफ से केर ने चार ओवर में 13 रन देकर दो विकेट जबकि कास्पेरेक ने 27 रन देकर दो विकेट हासिल किए। ऑफ स्पिनर ईडन कार्सन ने 17 रन देकर एक विकेट लिया। श्रीलंका ने सलामी बल्लेबाज विष्मी गुणरत्ने (15 गेंद पर आठ रन) का विकेट चौथे ओवर में गंवा दिया। इसके बाद चमारी और हर्षिता समरविक्रम (29 गेंद पर 18 रन) ने अगले 10 ओवर तक कोई विकेट नहीं गिरने दिया, लेकिन उनकी धीमी बल्लेबाजी से टीम पर दबाव बढ़ा। इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 60 गेंद पर 48 रन की साझेदारी की। इन दोनों के दो रन के अंदर आउट हो जाने के बाद कविशा दिलहारी (10), नीलाक्षी डिसिल्वा (नाबाद 14) और अमा कंचना (नाबाद 10) के प्रयासों से श्रीलंका तिहरे अंक में पहुंच पाया। न्यूजीलैंड ने 15 अतिरिक्त रन दिए जिससे श्रीलंका को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचने में मदद मिली।

 

न्यूजीलैंड महिला : 118-2 (17.3 ओवर)
न्यूजीलैंड को सूजी बेट्स और जॉर्जिया ने  एक बार फिर से अच्छी शुरूआत दी। दोनों ने पहली विकेट के लिए 49 रन जोड़े। श्रीलंकाई गेंदबाजों ने शुरूआत में आक्रमक गेंदबाजी की लेकिन जॉर्जिया पर इसका असर नहीं हुआ। उन्होंने आगे बढ़कर शॉट लगाए और अपनी टीम का उत्साह बनाए रखा। सूजी बेट्स 8वें ओवर में 17 रन बनाकर आऊट हुई। इसके बाद जॉर्जिया ने अमेलिया के साथ मिलकर स्कोर आगे बढ़ाया। जॉर्जिया ने 15वें ओवर में आऊट होने से पहले 44 गेंदों पर 4 चौकों की मदद से 53 रन बनाए। वहीं, अमेलिया ने 31 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 34 तो कप्तान सोफिया डिवाइन ने 8 गेंदों पर 13 रन बनाकर टीम को 18वें ओवर में आठ विकेट से जीत दिला दी। 
 

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11
न्यूजीलैंड महिला :
सुजी बेट्स, जॉर्जिया प्लिमर, अमेलिया केर, सोफी डिवाइन (कप्तान), ब्रुक हॉलिडे, मैडी ग्रीन, इसाबेला गेज़ (विकेटकीपर), लेघ कास्पेरेक, ली ताहुहू, रोज़मेरी मैयर, ईडन कार्सन
श्रीलंका महिला : विशमी गुणरत्ने, चमारी अथापथु (कप्तान), हर्षिता समरविक्रमा, कविशा दिलहारी, नीलाक्षी डी सिल्वा, अनुष्का संजीवनी (विकेटकीपर), सचिनी निसानसाला, अमा कंचना, सुगंधिका कुमारी, इनोशी प्रियदर्शनी, उदेशिका प्रबोधनी


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Related News