महिला एशिया कप: दीप्ति-शैफाली का शानदार प्रदर्शन, थाईलैंड को हराकर फाइनल में पहुंचा भारत

punjabkesari.in Thursday, Oct 13, 2022 - 12:21 PM (IST)

सिलहट : शैफाली वर्मा की 42 रनों की पारी के बाद दीप्ति शर्मा के तीन विकेट से भारत ने सिलहट इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में चल रहे महिला एशिया कप 2022 के सेमीफाइनल में थाईलैंड पर 74 रन की जीत दर्ज की। इस व्यापक जीत के साथ भारतीय महिला टीम ने फाइनल में जगह बनाई। पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच दूसरा सेमीफाइनल गुरुवार को बाद में खेला जाएगा। भारत ने महिला एशिया कप इतिहास में लगातार 8वीं बार फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। 

थाईलैंड के लिए नारुमोल चायवाई और नट्टया बूचथम दोनों ने क्रमश: 21 रन बनाए। भारत की ओर से दीप्ति शर्मा ने तीन जबकि राजेश्वरी गायकवाड़ ने दो विकेट लिए। 149 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी थाईलैंड की शुरुआत खराब रही और दीप्ति शर्मा ने पारी के तीसरे ओवर में थाई ओपनर नन्नापत कोंचरोएनकाई को 5 रन पर आउट कर दिया। पारी के पांचवें ओवर में दीप्ति ने फिर से प्रहार किया और नत्थाकन चैंथम को पवेलियन भेजा क्योंकि थाई बल्लेबाज ने पूजा वस्त्राकर को डीप मिड विकेट पर आसान कैच थमाया। 

दीप्ति ने अपने आखिरी ओवर में सोरनारिन टिप्पोच को 5 रन पर आउट कर पारी का तीसरा विकेट हासिल किया। उसके बाद रेणुका सिंह ने पारी के 8वें ओवर में चनिदा सुथिरुआंग को आउट कर थाई मिडिल ऑर्डर को तोड़ा। 15 ओवर के बाद थाईलैंड की टीम 50/4 के स्कोर पर संघर्ष करते हुए नियमित अंतराल पर विकेट गंवाती रही। अच्छी तरह से सेट बल्लेबाज नट्टया बूचथम को एलबीडब्ल्यू आउट करके पवेलियन वापस भेज दिया गया। 

राजेश्वरी गायकवाड़ ने तब थाईलैंड की टीम को लगातार दो झटके दिए कप्तान नारुमोल चाईवाई को 21 रन पर और फन्निता माया को शून्य पर आउट कर थाईलैंड को 72/8 पर आउट कर दिया। अंतिम दो ओवरों में भारत के गेंदबाजों ने थाई बल्लेबाजों को रन बनाने से रोक दिया और उन्हें 74-9 पर अपनी पारी समाप्त करने के लिए मजबूर किया और 74 रन से जीत हासिल की और महिला एशिया कप फाइनल में जगह बनाई। 

इससे पहले शैफाली वर्मा और हरमनप्रीत कौर की शीर्ष पारियों ने भारत को थाईलैंड के खिलाफ कुल 148/6 के स्कोर तक पहुंचाया। भारत के लिए शैफाली ने 42 जबकि हरमनप्रीत ने 36 रन बनाए। थाईलैंड के लिए सोरनारिन टिप्पोच ने तीन जबकि थिपाचा पुथावोंग, फन्निता माया और नट्टाया बूचथम ने एक-एक विकेट हासिल किया। शैफाली वर्मा और स्मृति मंधाना की सलामी जोड़ी ने मैदान के चारों ओर थाईलैंड के गेंदबाजों को चकमा देकर अपनी टीम को मजबूत शुरुआत दिलाई। दोनों ने 5 ओवर के अंदर 34 रन बनाए। मंधाना के 14 गेंदों में 13 रन बनाकर आउट होने के बाद यह धमाकेदार साझेदारी खत्म हुई। 

शैफाली ने नियमित अंतराल पर स्ट्राइक रोटेट करते हुए थाई गेंदबाजों को मारना जारी रखा। जेमिमा रोड्रिग्स ने सलामी बल्लेबाज के साथ मिलकर मोमेंटम को जारी रखा। सोर्नारिन टिप्पोच ने भारत को एक बड़ा झटका दिया क्योंकि उसने शैफाली को 28 गेंद पर 42 रन पर 67/2 के स्कोर के साथ आउट किया। सलामी बल्लेबाज के विकेट ने कप्तान हरमनप्रीत कौर को क्रीज पर ला दिया। पारी के 11वें ओवर में रॉड्रिक्स और हरमनप्रीत ने गियर शिफ्ट किया और नंथिता बूनसुखम को 16 रन ठोके। 

पारी के 14वें ओवर में थिपाचा पुथावोंग ने रॉड्रिक्स को 26 गेंदों पर 27 रन पर आउट कर दिया। इसके बाद ऋचा घोष बल्लेबाजी के लिए उतरीं लेकिन कुछ खास नहीं कर सकीं और सोर्नरिन टिप्पोच की गेंद पर सिर्फ दो रन बनाकर पवेलियन लौट गईं। पारी के 18वें ओवर में टिप्पोच ने भारत को एक और झटका दिया और हरमनप्रीत का विकेट झटका जिसने 30 गेंदों पर 36 रन बनाए। इसके बाद दीप्ति शर्मा बल्लेबाजी के लिए उतरीं। पारी के आखिरी दो ओवरों में भारत 148/6 के स्कोर पर 16 रन बनाने में सफल रही। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News