फीडे महिला कैंडिडैट – भारत की कोनेरु हम्पी पर होंगी निगाहे

punjabkesari.in Tuesday, Oct 25, 2022 - 01:32 PM (IST)

मोंटी कार्लो, मोनोको ( निकलेश जैन )  , फीडे महिला कैंडिडैट टूर्नामेंट के पूल ए एक शानदार उद्घाटन समारोह के साथ ग्लैमरस होटल हर्मिटेज मोंटे-कार्लो में आरंभ हो गया है । इस प्रतियोगिता को जीतने वाली महिला खिलाड़ी को विश्व महिला शतरंज चैम्पियन चीन की जू वेंजून के साथ विश्व चैंपियनशिप खेलने का अवसर मिलेगा । विभिन्न चयन प्रक्रियाओं से गुजर कर विश्व की शीर्ष 8 महिला खिलाड़ी इस प्रतियोगिता मे नॉक आउट आधार पर आपस में मुक़ाबला खेलेंगी । प्रतियोगिता में खिलाड़ियों को दो पूल में बांटा गया है जिसमें पूल ए में भारत की ग्रांड मास्टर कोनेरु हम्पी ,चीन की ग्रांड मास्टर लेई टिंगजे ,और उक्रेन की जुड़वा बहने ग्रांड मास्टर मारिया मुजयचुक और अन्ना मुजयचूक को शामिल किया गया है ।

मुक़ाबले सीधे क्वाटर फाइनल से शुरू होंगे जिसमें चार क्लासिकल मुकाबलों के आधार पर विजेता खिलाड़ी आगे बढ़ेंगी। हम्पी का सामना अन्ना से तो लेई के सामना मारिया से होगा । पूल ए जीतने वाली खिलाड़ी पूल बी की विजेता खिलाड़ी से कैंडीडेट का फाइनल खेलेंगी ।

दो बार विश्व चैंपियनशिप में उपविजेता रही कोनेरु हम्पी के पास एक बार फिर विश्व चैंपियनशिप खेलने का मौका है और इसके लिए उन्हे फीडे कैंडिडैट जीतना होगा ।

Content Editor

Niklesh Jain