Women's T20 WC 2023 : कल होगी भारत-पाकिस्तान की टक्कर, जानें कहां देखें LIVE मैच

punjabkesari.in Saturday, Feb 11, 2023 - 01:28 PM (IST)

केपटाउन : लंबे समय से आईसीसी खिताब को तरस रही भारतीय महिला क्रिकेट टीम टी20 विश्व कप के पहले मुकाबले में रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ उतरेगी तो उसका इरादा इस बार इंतजार को खत्म करने का होगा । भारत और पाकिस्तान का मुकाबला वैसे भी रोमांचक होता है लेकिन भारतीय टीम का पलड़ा भारी होने से यह शायद अपेक्षाओं पर खरा नहीं उतर सके । पाकिस्तान ने हालांकि भारत को पिछले साल एशिया कप में हराया था जब भारतीय टीम ने जरूरत से ज्यादा प्रयोग किये थे ।

दोनों का हेड टू हेड

पिछले पांच साल में दोनों टीमों के बीच जमीन आसमान का अंतर देखने को मिला है । भारतीय टीम आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के दबदबे को लगातार चुनौती दे रही है जबकि पाकिस्तानी महिला टीम कुछ खास नहीं कर सकी । वहीं दोनों टीमों के बीच अब तक 13 टी20 मुकाबले हुए हैं, जिसमें भारतीय टीम पूरी तरह हावी रही है। भारत ने 10 मैच जीते हैं,जबकि पाकिस्तान के हिस्से सिर्फ 3 जीत आई हैं।

PunjabKesari

दो सीनियर खिलाड़ियों की फिटनेस पर संदेह

भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर और सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना की फिटनेस को लेकर भी संदेह है जो क्रमश: कंधे और ऊंगली की चोट से जूझ रही हैं । उनके खेलने के बारे में फैसला शनिवार को अभ्यास सत्र के बाद लिया जायेगा । बीसीसीआई के एक सूत्र ने कहा ,‘‘ दोनों सीनियर खिलाड़ी हैं और टीम के लिये काफी महत्वपूर्ण है । अगर उनकी फिटनेस को लेकर तनिक भी संदेह हुआ तो हम जोखिम नहीं लेंगे क्योंकि यह पहला ही मैच है ।'' भारत को हाल ही में दक्षिण अफ्रीका ने त्रिकोणीय श्रृंखला के फाइनल में हराया है । इसके अलावा अभ्यास मैच में आस्ट्रेलिया से हारे लेकिन बांग्लादेश को हराया । भारतीय टीम के सेमीफाइनल तक पहुंचने की प्रबल संभावना लग रही है लेकिन आस्ट्रेलिया को हराने के लिये उसे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा । रेणुका सिंह को छोड़कर गेंदबाजों में आत्मविश्वास नहीं दिख रहा । अनुभवी शिखा पांडे ने पिछले महीने वापसी के बाद से एक भी विकेट नहीं लिया है । स्पिनरों का प्रदर्शन भी अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा । 

PunjabKesari

वहीं बल्लेबाजी में हरमनप्रीत और मंधाना को दूसरे छोर से सहयोग की जरूरत है । हाल ही में अंडर 19 विश्व कप जीतने वाली शेफाली वर्मा लगातार अच्छा प्रदर्शन करके आलोचकों को जवाब देना चाहेंगी । जेमिमा रौड्रिग्स से भी अच्छी पारी की उम्मीद है । गेंदबाज हरफनमौला पूजा वस्त्राकर की भूमिका अहम होगी जबकि डैथ ओवरों में रिचा घोष को अच्छा प्रदर्शन करना होगा । पाकिस्तान के लिये निदा दर पर काफी दारोमदार होगा । पाकिस्तान ने हाल ही में आस्ट्रेलिया में श्रृंखला खेली है और अभ्यास मैच में बांग्लादेश को हराया लेकिन दक्षिण अफ्रीका से हार गए। 

मैच का समय : शाम 6 . 30 से 

मैदान - न्यूलैंड्स, केप टाउन

यहां देखें LIVE

इस मुकाबले का लाइव टेलीकास्ट स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के अलग-अलग चैनल्स पर किया जाएगा। वहीं मैच की लाइव स्ट्रीमिंगडिजनी+हॉटस्टार एप पर भी उपलब्ध रहेगी।

PunjabKesari

टीमें :
भारत : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, यस्तिका भाटिया, रिचा घोष, जेमिमा रौड्रिग्स, हरलीन देयोल, दीप्ति शर्मा, देविका वैद्य, राधा यादव, रेणुका ठाकुर, अंजलि सरवानी, पूजा वस्त्राकर, राजेश्वरी गायकवाड़ , शिखा पांडे । 

पाकिस्तान : बिस्माह मारूफ (कप्तान), ऐमान अनवर, आलिया रियाज, आयशा नसीम, सदफ शमास, फातिमा सना, जावेरिया वदूद, मुनीबा अली, नशरा सुंधू, निदा दर, ओमैमा सोहेल, सादिया इकबाल, सिदरा अमीन, सिदरा नवाज, तुबा हसन ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News