विश्व कप के इतिहास में इन चार विकेटकीपरों के साथ उतर सकता है भारत

punjabkesari.in Thursday, Jun 20, 2019 - 10:54 AM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन अंगूठे की चोट के कारण विश्व कप से बाहर हो गए हैं। ऐसे में उनकी जगह अब विकेटकीपर युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत को विश्व कप में जगह मिल गई हैं। फिलहाल पंत को टीम इंडिया के प्लेइंग में जगह मिलती है या नहीं ये देखने वाली बात होगी। पंत के आने के बाद टीम इंडिया के पास चार विकेटकीपर हो चुके हैं। अगर विश्व कप के मैच में अगर इन चारों को एक साथ खेलने का मौका मिलता है तो यह क्रिकेट इतिहास में पहली बार होगा जब किसी टीम में चार विकेटकीपर खेलेंगे।


दरअसल टीम के पास महेंद्र सिंह धोनी जैसा बड़ा खिलाड़ी है जोकि अपने दम पर मैच का पासा पलटने का दम रखता है और टीम में विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी धोनी के पास है।

इसके अलावा रिजर्व विकेट कीपर के रुप में बल्लेबाज दिनेश कार्तिक हैं  अनुभव के आधार पर उन्हें नंबर 4 पर खिलाने का दावेदार भी माना जा रहा है।

धवन की गैरमौजूदगी में टीम में रोहित के साथ ओपनिंग कर रहे केएल राहुल भी बल्लेबाजी के साथ-साथ विकेटकीपर भी हैं। आईपीएल में राहुल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरू की तरफ से विकेटकीपिंग कर चुके हैं।

वहीं दूसरी तरफ अंगूठे में चोट के कारण विश्व कप से बाहर हुए धवन की जगह टीम में शामिल हुए पंत भी बल्लेबाज के साथ-साथ विकेटकीपर हैं, और आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की ओर से विकेटकीपिंग कर चुके हैं। अगर इन चारों को विश्व कप के मैच में एक साथ खेलने का मौका मिलता है तो यह विश्व कप में पहली बार होगा जब किसी टीम में चार विकेटकीपर खेलेंगे।

neel