वर्ल्ड कप : ये खिलाड़ी होंगे विराट कोहली की टीम का हिस्सा

punjabkesari.in Thursday, Mar 14, 2019 - 04:30 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : ऑस्ट्रेलिया के हाथों शृंखला गंवाने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा कि हम इस हार से हताश नहीं है। अब हमारी टीम इंग्लैंड में होने वाले वर्ल्ड कप की तैयारियों में जुट गई है। वर्ल्ड कप के लिए टीम का चयन तय है। ओपनिंग जोड़ी रोहित शर्मा और शिखर धवन के अलावा तीन गेंदबाज और एक-दो आल राऊंडर भी टीम में शामिल हैं। वर्ल्ड कप के लिए 15 खिलाड़ियों के नाम तय हैं। आइए एक नजर डालते हैं भारतीय टीम के उन खिलाड़ियों पर जो कोहली की वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा होंगे। 

कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने पिछली 5 में से 4 सीरीज में जीत दर्ज की है और उन्हें 2 वर्ल्ड कप में खेलने का अनुभव भी है। तीन दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के इकलौते क्रिकेटर रोहित शर्मा के लिए ये दूसरा वर्ल्ड कप होने वाला है। 

चौथे वनडे में भले ही भारत को आस्ट्रेलिया के हाथों हार मिली हो लेकिन शिखर धवन (143 रन) की धमाकेदार पारी ने उन्हें दूसरे वर्ल्ड कप में जगह दिला दी है। आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में धवन ने इंग्लैंड में 65.06 की औसत से 976 रन बनाए हैं। ये कारनामा पिछले 10 सालों में कोई भी विदेशी बल्लेबाज नहीं कर पाया है। 

महेन्द्र सिंह धोनी को भारतीय टीम की रीड की हड्डी कह दिया जाए तो गलत नहीं होगा और वर्ल्ड कप में उनका अनुभव ही टीम को ट्राॅफी दिलाने में मददगार साबित होगा। 

छठे नंबर पर 54 की औसत से 810 रन बनाने वाले केदार जाधव को वर्ल्ड कप टीम में खेलने का मौका मिल सकता है। बल्ले के साथ ही जादव भी गेंदबाजी भी बढ़िया है।

ऑलराउंडर के तौर पर उभर विजय शंकर ने सिर्फ 9 मैचों में हिस्सा लिया है लेकिन वह भी बढ़िया गेंदबाजी और बल्लेजारी दिखाने में कामयाब रहे हैं। पिछले मैच में भी शंकर ने 16 रनों की पारी खेली थी। ऐसे में वर्ल्ड कप में विराट उन पर भी भरोसा दिखा सकते हैं।

हार्दिक पंड्या फिलहाल अपनी फिटनेस के चलते टीम से बाहर हैं लेकिन वर्ल्ड कप टीम के वह प्रबल दावेदार हैं और उनके लम्बे छक्के वर्ल्ड कप में काम के साबित होंगे। 

केएल राहुल के नाम पर अभी संदेह बना हुआ है, लेकिन कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो वह वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा हो सकते हैं और वह कोहली के वो फेवरेट हैं। इसके अलावा राहुल ओपनिंग और मिडिल ऑर्डर दोंनो स्लॉट के लिए विकल्प के तौर पर अच्छे प्लेयर साबित हो सकते हैं।

आस्ट्रेलिया के साथ खेले गए पिछले दो मैचों में रिषभ पंत अच्छे विकेकीपर के तौर के रूप में साबित नहीं हुए हैं। ऐसे में फैंस द्वारा उनकी जगह दिनेश कार्तिक को टीम में शामिल किए जाने के लिए भी कहा जा रहा है। लेकिन कहा जाता है कि वो कप्तान विराट के फेवरेट खिलाड़ी हैं, अगर ऐसा है तो वह भी टीम का हिस्सा हो सकते हैं।

दुनिया के नंबर वन मौजूदा स्पिनरों में से एक कुलदीप यादव भी वर्ल्ड कप में कोहली का साथ देते दिखाई देंगे और वह एक खतरनाक हथियार के रूप में साबित हो सकते हैं। 

कुलदीप यादव के अलावा दूसरे स्पिनर के रूप में युज़वेंद्र चहल को जगह दी जा सकती है। चहल लिमिटेड ओवर फॉर्मैट में लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। 

भारत के बेहतरीन तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का टिकट भी वनडे के लिए पक्का है।डेथ ओवर में खरनाक साबित होने वाले बुमराह इंग्लैंड में जलवा बिखेरते हुए दिखाई देंगे। 

भुवनेश्वर कुमार ने कंगारूओं के साथ खेले गए सीरीज के आखिरी वनडे में अच्छा प्रदर्शन किया है और वर्ल्ड कप में भी उनसे बढ़िया प्रदर्शन की उम्मीद है।  

तेज गेंदबाजी के साथ ही बाॅलको स्विंग करने वाले मोहम्मद शमी भी टीम इंडिया के बेहतरीन खिलाड़ी साबित हो सकते हैं और वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का हिस्सा हो सकते हैं।

बैटिंग ऑर्डर में टीम इंडिया चौथे नंबर को लेकर परेशानियों का सामना कर रही है। ऐसे में भारतीय टीम अपनी इस परेशानी को दूर करने के लिए अंबाति राडयू को वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा बना सकती है।

Sanjeev