दुनिया की सबसे उम्रदराज टेस्ट क्रिकेटर इलीन ऐश का 110 साल की उम्र में निधन

punjabkesari.in Saturday, Dec 04, 2021 - 10:00 PM (IST)

लंदन : दुनिया की सबसे उम्रदराज टेस्ट क्रिकेटर इलीन ऐश का 110 साल की उम्र में निधन हो गया। इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने शनिवार को यह जानकारी दी। ऐश ने द्वितीय विश्व युद्ध से पहले और बाद में इंग्लैंड के लिये सात टेस्ट मैच खेले थे। उन्होंने 23 के औसत से 10 विकेट चटकाए थे। ऐश ने 1937 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ पदार्पण किया था और निधन के समय वह दुनिया की सबसे उम्रदराज टेस्ट क्रिकेटर थीं। वह 1949 में एशेज दौरे पर आस्ट्रेलिया गई टीम का हिस्सा थीं।

उन्होंने घरेलू क्रिकेट में ‘सिविल सर्विस वुमैन’, ‘मिडिलसेक्स वुमैन’ और ‘साउथ वुमैन’ का प्रतिनिधित्व किया था। ईसीबी ने एक बयान में कहा, ‘‘इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड इलीन ऐश के 110 साल की उम्र में निधन से काफी दुखी है। लंदन में जन्मीं खिलाड़ी ने 2017 महिला विश्व कप फाइनल से पहले घंटी भी बजाई थी जिसमें इंग्लैंड की टीम ने रोमांचक मुकाबले में भारत को हराया था।

अपने क्रिकेट करियर के अलावा ऐश ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान गुप्त खुफिया सेवा ‘एमआई6’ के लिए भी काम किया था। इंग्लैंड की पूर्व क्रिकेटर क्लेयर कोनोर ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया जो ईसीबी की महिला क्रिकेट की प्रबंध निदेशक और मेरिलबोन क्रिकेट क्लब की अध्यक्ष भी हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Recommended News

Related News