विश्व टीम चैंपियनशिप - स्वीडन पर जोरदार जीत से भारत नें की शुरुआत

punjabkesari.in Wednesday, Mar 06, 2019 - 05:15 PM (IST)

अस्ताना , कजखस्तान ( निकलेश जैन )  में कल से आरंभ हुई विश्व शतरंज चैंपियनशिप में भारतीय पुरुष टीम नें स्वीडन की टीम पर 3.5-0.5 के अंतर से एकतरफा अंदाज में जीत दर्ज करते हुए अभियान की शुरुआत की है । पुरुष टीम में अधिबन भास्करन नें स्वीडन के शीर्ष खिलाड़ी निल्स ग्रान्देलिउस को पराजित करते हुए टीम को बड़ा सहयोग किया । इटेलिअन ओपेनिंग में हुए इस मुक़ाबले में अधिबन नें खेल में अपने खतरे उठाने की आदत से यह जीत दर्ज की । खेल की 24 वी चाल में उन्होने अपना ऊंट कुर्बान करते हुए चाल चली जिसे निल्स नें स्वीकार कर लिया पर खेल की 27 वी चाल पर वह अधिबन के उनके राजा पर आक्रमण की मंशा नहीं समझ सके और मात्र 31 चालों में उन्हे मैच में हार स्वीकार करनी पड़ी । 

 एसपी सेथुरमन नें जोहनसन लिनुस को हार का स्वाद चखाया तो सूर्याशेखर गांगुली नें एकतरफा मैच में अलेक्स स्मिथ को पराजित करते हुए भारत की 3-0 से बढ़त तय कर दी तो ऐरोफ़्लोट के हीरो रहे  कृष्णन शशिकिरण का मुक़ाबला एरिक ब्लोम्विस्ट से ड्रॉ होते ही  टीम को यह बड़ी जीत मिल गयी  अरविंद चितांबरम को पहले मैच में आराम दिया गया । निश्चित तौर पर यह जीत भारत के लिए आत्मविश्वास बढ़ाने का काम करेगी ।

अब अगले राउंड में भारत को ईरान की टीम से टकराना है जिसे पहले राउंड में रूस से 1.5-2.5 से हार का सामना करना पड़ा है ।




 महिला वर्ग में भारत सौम्या स्वामीनाथन की जॉर्जिया की मेरी अर्ब्दिजे पर  सूझबूझ भरी जीत के सहारे मजबूत जॉर्जिया की टीम से 2-2 ड्रॉ खेलने में सफल रहा । भारत की ओर ईशा करवाड़े और भक्ति कुलकर्णी नें अपने मुक़ाबले ड्रॉ खेले

अब अगले राउंड में महिला वर्ग में भारत को मेजबान और मजबूत कजाखस्तान से पार पाना होगा  

देखे विडियो में कैसे हुए मुक़ाबले ( सौजन्य से चेसबेस इंडिया हिन्दी ) 

 

Niklesh Jain