विश्व महिला शतरंज चैंपियनशिप – गोरयाचकिना की जोरदार वापसी ,अब टाईब्रेक से होगा विजेता का फैसला

punjabkesari.in Thursday, Jan 23, 2020 - 09:29 PM (IST)

PunjabKesari

ब्लादिवोस्टोक ,रूस ( निकलेश जैन ) फीडे विश्व महिला शतरंज चैंपियनशिप के अंतिम राउंड में वह हुआ जिसकी उम्मीद कम लोग ही कर रहे थे । रूस की 21 वर्षीय आलेक्सान्द्रा गोरयाचकिना नें वो किया जिसकी उन्हे जरूरत थी । 12 वे राउंड में करो या मरो के मुक़ाबले में उन्होने मौजूदा विश्व चैम्पियन चीन की जू वेंजून को पराजित करते हुए स्कोर 6-6 कर दिया और इसके साथ ही यह तय हो गया की अब पहली बार मैच फॉर्मेट में विश्व महिला शतरंज चैम्पियन का फैसला टाईब्रेक से होगा ।

PunjabKesari

आज हुए राउंड 12 में जू वेंजून को विश्व खिताब हासिल करने के लिए सिर्फ आधा अंक बनाने की जरूरत थी पर ऐसा हो ना सका । वजीर के प्यादे को दो घर चलकर खेल की शुरुआत करने के बाद शुरुआत से ही गोरयाचकिना ओपनिंग से हटकर खेल रही थी पहले तो लगभग 25 चालों तक खेल बराबर था पर 26 वी चाल में वेंजून की वजीर की एक गलत चाल से खेल उनके लिए मुश्किल होने लगा तो 27 वी चाल में प्यादे के बलिदान नें उन्हे और मुश्किल में ला दिया और इसके बाद लगातार अच्छी चाले चलते हुए गोरयाचकिना नें मुक़ाबला 60 चालों में जीत लिया ।

PunjabKesari

अब कल टाइब्रेक के मुक़ाबले खेले जाएँगे सबसे पहले 4 रैपिड ( 25 मिनट प्रति खिलाड़ी ) और परिणाम ना निकलने पर ब्लीट्ज़ ( 5 मिनट प्रति खिलाड़ी )के अधिकतम 10 मैच खेले जाएँगे और अगर तब भी परिणाम ना निकला तक एक अरमागोदेंन मुक़ाबले के द्वारा चैम्पियन तय किया जाएगा ।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niklesh Jain

Recommended News

Related News