विश्व महिला शतरंज चैंपियनशिप – गोरयाचकिना की जोरदार वापसी ,अब टाईब्रेक से होगा विजेता का फैसला

punjabkesari.in Thursday, Jan 23, 2020 - 09:29 PM (IST)

ब्लादिवोस्टोक ,रूस ( निकलेश जैन ) फीडे विश्व महिला शतरंज चैंपियनशिप के अंतिम राउंड में वह हुआ जिसकी उम्मीद कम लोग ही कर रहे थे । रूस की 21 वर्षीय आलेक्सान्द्रा गोरयाचकिना नें वो किया जिसकी उन्हे जरूरत थी । 12 वे राउंड में करो या मरो के मुक़ाबले में उन्होने मौजूदा विश्व चैम्पियन चीन की जू वेंजून को पराजित करते हुए स्कोर 6-6 कर दिया और इसके साथ ही यह तय हो गया की अब पहली बार मैच फॉर्मेट में विश्व महिला शतरंज चैम्पियन का फैसला टाईब्रेक से होगा ।

आज हुए राउंड 12 में जू वेंजून को विश्व खिताब हासिल करने के लिए सिर्फ आधा अंक बनाने की जरूरत थी पर ऐसा हो ना सका । वजीर के प्यादे को दो घर चलकर खेल की शुरुआत करने के बाद शुरुआत से ही गोरयाचकिना ओपनिंग से हटकर खेल रही थी पहले तो लगभग 25 चालों तक खेल बराबर था पर 26 वी चाल में वेंजून की वजीर की एक गलत चाल से खेल उनके लिए मुश्किल होने लगा तो 27 वी चाल में प्यादे के बलिदान नें उन्हे और मुश्किल में ला दिया और इसके बाद लगातार अच्छी चाले चलते हुए गोरयाचकिना नें मुक़ाबला 60 चालों में जीत लिया ।

अब कल टाइब्रेक के मुक़ाबले खेले जाएँगे सबसे पहले 4 रैपिड ( 25 मिनट प्रति खिलाड़ी ) और परिणाम ना निकलने पर ब्लीट्ज़ ( 5 मिनट प्रति खिलाड़ी )के अधिकतम 10 मैच खेले जाएँगे और अगर तब भी परिणाम ना निकला तक एक अरमागोदेंन मुक़ाबले के द्वारा चैम्पियन तय किया जाएगा ।

 

Niklesh Jain