नस्लवाद पर पूर्व तेज गेंदबाज होल्डिंग का बड़ा बयान, यूके में पला-बढ़ा होता तो जिंदा नहीं होता

punjabkesari.in Tuesday, Jun 22, 2021 - 11:04 AM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन के प्रबल समर्थक वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज माइकल होल्डिंग को लगता है कि अगर वह इंग्लैंड में पले-बढ़े तो उनकी युवावस्था में उग्रता उनकी जान ले लेती। होल्डिंग ने एक समाचार पत्र से कहा किमुझे नहीं लगता कि मैं आज जिंदा होता। एक युवा के रूप में मैं थोड़ा उग्र था। मैंने न्यूजीलैंड (1980) में मैदान के बाहर एक स्टंप को लात मारी तो क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि मैं उस दौर से गुजर रहा था, जिससे एबोनी गुजरा था। 

होल्डिंग की नस्लवाद पर नई किताब "वॉय वी नीज, हाउ वी राइज जल्द ही रिलीज होने वाली है। जॉर्ज फ्लॉयड को पिछले साल अमरीका में एक श्वेत पुलिस वाले द्वारा मार दिया गया था इसलिए होल्डिंग की आवाज नस्लवाद के संवेदनशील पहलू पर प्रमुख प्रकाश के रूप में सामने आई है।  

होल्डिंग का कहना है कि जमैका में बड़े होने के दौरान उन्होंने कभी नस्लवाद का अनुभव नहीं किया। उन्होंने कहा, जमैका में पले-बढ़े मैंने नस्लवाद का अनुभव नहीं किया। मैंने हर बार जमैका छोड़ने पर इसका अनुभव किया। हर बार जब मैंने इसका अनुभव किया तो मैंने बस अपने आप से कहा 'यह तुम्हारा जीवन नहीं है', मैं जल्द ही घर वापस जाऊंगा। 

उन्होंने कहा, और अगर मैंने एक स्टैंड बनाया होता तो मेरा करियर उतना लंबा नहीं चलता, मेरा टेलीविजन करियर लंबा नहीं होता। हमने इतिहास के माध्यम से देखा है कि अपने अधिकारों के लिए खड़े होने और अन्याय का आह्वान करने वाले अश्वेत लोगों को शिकार बनाया जाता है। उन्होंने कहा, अगर मैंने दया की बात की होती तो वे कहते 'एक और नाराज युवा अश्वेत व्यक्ति उससे छुटकारा पा लेते हैं। मैं गोबर के ढेर पर एक और व्यक्ति होता। 

इस 67 वर्षीय पूर्व खिलाड़ी ने कहा कि उनकी बहन को एक अध्याय मुश्किल लगा क्योंकि इसने भावनात्मक रूप से उन पर भारी असर डाला। मैंने अपनी बहन को एक अध्याय भेजा और उसने कहा कि वह इसे पढ़ नहीं सकती। लिंचिंग और अमानवीयकरण के बारे में था जिसमें पेड़ से लटके तीन काले शवों की तस्वीर को पोस्टकार्ड में बदल दिया गया था। 

Content Writer

Sanjeev