WPL 2023: यूपी वारियर्स ने इस विस्फोटक ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज को बनाया कप्तान

punjabkesari.in Wednesday, Feb 22, 2023 - 03:46 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : यूपी वारियर्स ने महिला प्रीमियर लीग के लिए अपनी कप्तान की घोषणा कर दी है। फ्रेंचाइजी ने विस्फोटक ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज एलिसा हीली को अपना कप्तान बनाया है। यूपी वारियर्स 2023 डब्ल्यूपीएल में पांच टीमों में से एक है, ने 13 फरवरी को मुंबई में डब्ल्यूपीएल प्लेयर ऑक्शन में हीली सहित 6 विदेशी प्लेयर्स को अपने खेमे में शामिल किया था। 

हीली खेल में सबसे अधिक पहचाने जाने वाले चेहरों में से एक और अनुभवी प्रचारक है, जिसने टी20आई में ऑस्ट्रेलिया के लिए 139 मैच खेले हैं। उन्होंने एक शतक और 14 अर्धशतक के साथ 2,500 के करीब रन बनाए हैं। उन्हें टी20आई में 110 डिसमिसल के साथ खेल में सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर बल्लेबाजों में से एक माना जाता है। 

प्रमुख ऑस्ट्रेलियाई पक्ष के सबसे वरिष्ठ सदस्यों में से एक हीली सबसे बड़े चरणों के लिए अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को आरक्षित करने के लिए जानी जाती है। हीली ने श्रीलंका के खिलाफ 61 गेंदों में नाबाद 148 रन बनाकर महिला टी20आई में पारी में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था, उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के साथ 5 बार महिला टी20 विश्व कप जीता है। 

इस 32 वर्षीय ने अपने शानदार करियर में दो बार महिला वनडे विश्व भी जीता है। 2018 में हीली को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के बाद आईसीसी टी20 प्लेयर ऑफ द ईयर नामित किया गया जिसने उनके देश को चौथे आईसीसी वर्ल्ड टी20 खिताब तक पहुंचाया। 2020 में हीली एमसीजी में भारत के खिलाफ टी20 विश्व कप फाइनल जीत में प्लेयर ऑफ द मैच थी। 

कप्तान एलिसा हीली ने यूपी वारियर्स की कप्तानी मिलने पर कहा, 'मुंबई में खेले जाने वाले ऐतिहासिक डब्ल्यूपीएल के उद्घाटन संस्करण में यूपी वॉरियर्स की कप्तानी करने का मौका पाकर मैं बहुत खुश हूं। डब्ल्यूपीएल एक ऐसा टूर्नामेंट है जिसका हम सभी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं और यूपी वॉरियर्स के पास एक शानदार टीम है।' एक बार चीजें शुरू होने के बाद धूम मचाने का इंतजार कर रहे हैं। हमारे पास क्षमता के साथ-साथ अनुभव और युवाओं का अच्छा मिश्रण है और हम अपने प्रशंसकों के लिए प्रदर्शन करने के लिए उत्सुक हैं। हम यहां जीतने और क्रिकेट के अपने ब्रांड में निर्मम होने के लिए हैं।' 

इस अवसर पर बोलते हुए कैपरी ग्लोबल होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक राजेश शर्मा ने कहा, 'एलिसा खेल की दिग्गज हैं और उनके पास उच्चतम स्तर पर अपार अनुभव है और जीतने की आदत भी है जो हम अपनी टीम में चाहते हैं। हमें आशा है कि एलिसा हीली के नेतृत्व में यूपी वारियर्स इस महत्वपूर्ण यात्रा में महत्वपूर्ण प्रगति कर सकता है। यूपी की महिलाओं के लिए खुशी और प्रेरणा का स्रोत बन सकता है। मैं टीम को शुभकामनाएं देता हूं।' इंग्लैंड के जॉन लेविस द्वारा प्रशिक्षित यूपी वॉरियर पक्ष में सहायक कोच के रूप में अंजू जैन हैं जबकि पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर एशले नोफके गेंदबाजी कोच हैं और 4 बार के विश्व चैंपियन लिसा स्टालेकर टीम के संरक्षक हैं। 

महिला प्रीमियर लीग 4 से 26 मार्च 2023 तक मुंबई में खेली जाएगी। ब्रेबॉर्न स्टेडियम और डीवाई पाटिल स्टेडियम में कुल 22 मैच खेले जाएंगे, जो इस बड़े टूर्नामेंट की मेजबानी करेंगे। यूपी वॉरियर्स ने 5 मार्च को दिन के दूसरे गेम के साथ अपने अभियान की शुरुआत करेगा और उनका सामना डीवाई पाटिल स्टेडियम में गुजरात जायंट्स से होगा। 

यूपी वॉरियर्स स्क्वाड : एलिसा हीली (कप्तान), सोफी एक्लेस्टोन, दीप्ति शर्मा, ताहलिया मैकग्राथ, शबनम इस्माइल, अंजलि सरवानी, राजेश्वरी गायकवाड़, पार्शवी चोपड़ा, श्वेता सहरावत, एस यशश्री, किरण नवगिरे, ग्रेस हैरिस, देविका वैद्य, लॉरेन बेल, लक्ष्मी यादव और सिमरन शेख। 

Content Writer

Sanjeev