WPL: कौन हैं मल्लिका सागर? जिसने महिला क्रिकेटरों की लगाई बोली, हो रही है खूब चर्चा

punjabkesari.in Monday, Feb 13, 2023 - 04:19 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा पहली बार महिला प्रीमियर लीग ( डब्लूपीएल) के लिए महिला क्रिकेटरों का ऑक्शन सोमवार को करवाया जा रहा है। बीसीसीआई ने इससे पहले पुरुष क्रिकेटरों के लिए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के जरिए कई नए राह खोले हैं, वहीं बीसीसीआई पुरुष क्रिकेट की तरह अब महिला क्रिकेट में भी बदलाव लाना चाहता है।

बीसीसीआई ने जहां महिला क्रिकेट में एक नई पहल की है, वहीं बोर्ड ने एक और सराहनिय कदम उठाया है। ऐसा पहली बार हो रहा है कि भारतीय फ्रेंचाइजी क्रिकेट में पहली बार कोई महिला नीलामीकर्ता पूरे ऑक्शन की कार्यवाही को संभालेगी। इस लीग के लिए जहां ऑक्शन की चर्चा हो रही है, उसी के साथ महिला नीलामीकर्ता मल्लिका सागर की भी खूब चर्चा हो रही है।

कौन है मल्लिका सागर?

बता दें कि मल्लिका सागर मूल रूप से मुंबई की रहने वाली है। वह खेलों की दुनिया के साथ-साथ कला क्षेत्र से भी जुड़ी हुई हैं। वह एक कला संग्राहक हैं और आधुनिक और समकालीन भारतीय कला की सलाहकार भी हैं। सबसे पहले मल्लिका तब चर्चा में आई थी, जब उन्होंने 2021 में प्रो कबड्डी लीग के लिए नीलामीकर्ता की जिम्मेदार निभाई थी और अब वह डब्यूपीएल में नीलामीकर्ता बनकर खूब चर्चा बटौर रही हैं।

PunjabKesari

 

PunjabKesari

डब्लूपीएल के लिए 409 महिला क्रिकेटर नीलामी में शामिल

महिला प्रीमियर लीग के लिए कुल 1520 महिला क्रिकेटरों ने पंजीकरण करवाया था, जिसमें से कुल 409 खिलाड़ियों को नीलामी के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है और इन खिलाड़ियों में से केवल 90 खिलाड़ियों को चुना जाएगा। इन खिलाड़ियों के लिए पांच टीमें बोली लगाएंगी। 

गौर हो कि डब्लूपीएल में हर एक टीम कुल 18 खिलाड़ी टीम में रख सकेगी, जिसमें 6 विदेशी खिलाड़ी हो सकते हैं। हर टीम को  ऑक्शन के लिए  12 करोड़ रुपये का बजट दिया गया है। ऑक्शन में सबसे ज्यादा बेस प्राइज 50 लाख का है और ऐसे कुल 24 खिलाड़ी हैं, जिनका बेस प्राइज 50 लाख रुपये का है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ramandeep Singh

Recommended News

Related News