इंग्लैंड के मैनचेस्टर में विकेटकीपर साहा के कंधे की होगी सर्जरी

punjabkesari.in Saturday, Jul 21, 2018 - 04:58 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के दाएं कंधे की सर्जरी इंग्लैंड के मैनचेस्टर में जुलाई के अंत में या अगस्त के पहले सप्ताह में होगी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इस बात की पुष्टि करते हुए बताया कि साहा के कंधे की सर्जरी मैनचेस्टर में होगी। इंग्लैंड के मैनचेस्टर में डॉक्टर लेनार्ड फंक की निगरानी में साहा की सर्जरी होगी।   

साहा अंगूठे की चोट के कारण जून में अफगास्तिान के खिलाफ खेले गए एकमात्र टेस्ट मैच में नहीं खेल पाए थे और उम्मीद थी कि वह इंग्लैंड के खिलाफ खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज से वापसी कर लेंगे, लेकिन ऐसा नहीं हो सका और अब बताया गया है कि उनके दाएं कंधे में चोट है। यह माना जा रहा है कि भारतीय टेस्ट विकेटकीपर की यह समस्या एनसीए में रिहैबिलिटेशन कार्यक्रम में गड़बड़ी के कारण और बढ़ गई। भारतीय टीम प्रबंधन और परिचालन प्रबंध निदेशक की निगरानी में एनसीए में उनका उपचार किया गया था। 

साहा को इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले तीन टेस्टों लिए घोषित टीम में नहीं चुना गया था लेकिन बोर्ड ने उनकी फिटनेस समस्या के बारे में पूरी बात का खुलासा नहीं किया जैसा उन्होंने भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह के मामले में किया था। विकेटकीपर की वापसी के बारे में कोई समय सीमा नहीं बताई गयी है और वह सर्जरी के बाद दो महीने तक तो बल्ला ही नहीं उठा पाएंगे। साहा की चोट के बारे में जानकारी इंग्लैंड दौरे के लिए टीम की घोषणा होने और साहा को नहीं चुने जाने के तीन दिन बाद बीसीसीआई की वेबसाइट पर सार्वजानिक की गयी गयी है। 

टीम घोषित करने के समय साहा को नहीं चुने जाने का कोई कारण नहीं बताया गया था। यहां तक कि चयनकर्ता प्रमुख एमएसके प्रसाद को भी साहा के कंधे की चोट के बारे में कोई जानकारी नहीं थी।इंग्लैंड में चयन बैठक के एक दिन बाद एक अखबार ने प्रसाद के हवाले से बताया था कि साहा के अंगूठे की चोट पूरी तरह ठीक नहीं हो पायी है लेकिन अब यह बात सामने आ रही है कि साहा लगभग छह महीने से अपने कंधे की चोट से परेशान थे।

Rahul