WTC Final के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग-11 घोषित

punjabkesari.in Thursday, Jun 17, 2021 - 08:53 PM (IST)

साउथम्पटन : भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ शुक्रवार से शुरू हो रहे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल के लिए जांचे-परखे अनुभवी खिलाडिय़ों के साथ उतरने का फैसला किया और गुरुवार को घोषित एकादश में अनुभवी इशांत शर्मा को मोहम्मद सिराज पर तरजीह दी गई है। 

एजियास बाउल में होने वाले मुकाबले के लिए उम्मीद के मुताबिक टीम में रविंद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन के रूप में दो स्पिनरों को चुना गया है जो दोनों बल्लेबाजी करने में भी सक्षम हैं। टीम में इशांत, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह के रूप में तीन तेज गेंदबाजों को जगह दी गई है जिससे सिराज के लिए कोई जगह नहीं बनी। विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत छठे नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे।

भारतीय एकादश इस प्रकार है-

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा, आर अश्विन, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा ओर मोहम्मद शमी।

विराट कोहली बोले-
अगर हम जीतते हैं तो क्रिकेट नहीं रुकने वाला और अगर हम हारते हैं तो भी क्रिकेट नहीं रुकने वाला। हम उत्कृष्टता हासिल करने के लिए खेल रहे हैं और समझते हैं कि टीम के रूप में हम क्या हैं।

दोनों टीमों के बीच आखिरी 5 मुकाबले
फरवरी 2020 : न्यूजीलैंड सात विकेट से जीता।
फरवरी 2020 : न्यूजीलैंड 10 विकेट से जीता।
अक्तूबर 2016 : भारत 321 रन से जीता।
सितंबर 2016 : भारत 178 रन से जीता।
सितंबर 2016 : भारत 197 रन से जीता।

इन 3 रिकॉर्ड्स पर रहेंगी सबकी नजरें

कोहली बना सकते हैं रिकॉर्ड
विराट कोहली ने भारत के लिए 2008 में अंडर-19 क्रिकेट वल्र्ड कप जीता था। लेकिन वह एक रिकॉर्ड में सरफराज अहमद से पीछे हैं। सरफराज ने 2006 का अंडर-19 वल्र्ड कप अपनी टीम को जितवाने के अलावा 2017 की चैम्पियंस ट्रॉफी भी अपनी टीम को दिलवाई थी।

टीम इंडिया का 11वां फाइनल
भारतीय टीम का आई.सी.सी. इवैंट्स में यह 11वां फाइनल होगा। जबकि ऑस्ट्रेलिया 10 बार यह कारनामा कर चुकी है। 

अश्विन के पास बड़ा मौका
रवि अश्विन के नाम विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में अभी 67 विकेट हैं। चार विकेट लेने के साथ ही वह लीडिंग विकेटटेकर बन जाएंगे। वह स्टुअर्ट ब्रॉड (69) और पैट कमिंस (70) को पीछे छोड़ेंगे।
 

Content Writer

Jasmeet