WTC Final : ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ खिताबी मुकाबले से पहले शुरू की तैयारी

punjabkesari.in Thursday, Jun 01, 2023 - 11:39 AM (IST)

लंदन : ऑस्ट्रेलिया की पुरुष क्रिकेट टीम के सदस्यों ने आगामी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीएफ) फाइनल और इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज के लिए दक्षिण लंदन में अपने यूनाइटेड किंगडम स्थित प्रशिक्षण केंद्र में तैयारी शुरू कर दी है। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 7 जून से द ओवल में डब्ल्यूटीसी फाइनल में भारत का सामना करने की अपनी पहली चुनौती के लिए अपनी तैयारी तेज कर दी है, पैट कमिंस की टीम अपने पहले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप खिताब का पीछा करने के लिए पूरी तरह से तैयार हो जाएगी। 

टीम प्रबंधन द ओवल मैदान पर भी कड़ी नजर रख रहा है, जहां द ओवल में उनका रिकॉर्ड खराब रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है, 'अगर फाइनल लॉर्ड्स में किया गया होता तो यूनाइटेड किंगडम में 140 से अधिक वर्षों के टेस्ट क्रिकेट को देखते हुए हो सकता है कि वे जीतने की संभावनाओं को और भी अधिक बढ़ा देते।' 

1884 के बाद से लॉर्ड्स में खेले गए 39 मैचों में ऑस्ट्रेलिया ने 43.59 प्रतिशत की सफलता दर के साथ 17 जीत दर्ज की हैं। इसके विपरीत, द ओवल में ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड - जहां प्रतिद्वंद्विता 1880 में एशेज बन गई थी - स्पष्ट रूप से बदतर है, और उन्होंने 38 से केवल 7 जीत (18.42 प्रतिशत) ही दर्ज की है। 

जब 2010 में पहली बार विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की योजना बनाई गई थी, तो चार साल की प्रतियोगिता का फाइनल लॉर्ड्स में आयोजित करने की योजना बनाई गई थी। एक दशक के अंतराल के बाद टूर्नामेंट शुरू होने के बाद वाणिज्यिक वास्तविकताओं के कारण लॉर्ड्स ने डब्ल्यूटीसी फाइनल की मेजबानी नहीं की है। लेकिन वैश्विक कोविद-19 महामारी ने उस योजना को खत्म कर दिया, इसके बजाय साउथेम्प्टन के रोज बाउल में आयोजित फाइनल के साथ, जहां साइट पर आवास सुनिश्चित किया गया कि प्रतिस्पर्धी टीमें न्यूजीलैंड और भारत जैव-सुरक्षा अलगाव के स्तर को बनाए रख सकें। 

जब पिछले साल 2023 के फाइनल के लिए स्थानों पर चर्चा की गई थी, तो यह सामने आया कि वित्तीय विचार - विशेष रूप से, मौजूदा सदस्यता आवश्यकताओं से मुक्त 'स्टेडियम के लिए आईसीसी की शर्त और अपने स्वयं के प्रायोजकों की पोशाक में सजे मैदान लॉर्ड्स को संभावित व्यावसायिक संघर्षों का सामना करना पड़ा। इसलिए द ओवल को चुना गया। इस बीच आईपीएल प्लेऑफ में शामिल भारतीय टीम के बाकी खिलाड़ी लंदन पहुंच गए हैं और डब्ल्यूटीसी फाइनल की तैयारी भी शुरू कर दी है। 

Content Writer

Sanjeev