WTC Final : रवि शास्त्री ने चुनी भारत की प्लेइंग XI, शामिल किए 2 स्पिनर, 3 तेज गेंदबाज

punjabkesari.in Wednesday, May 24, 2023 - 04:55 PM (IST)

दुबई : पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री का मानना है कि भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अगले महीने ओवल में होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल में अपने मजबूत पक्ष के साथ उतरना चाहिए तथा रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा दोनों को अंतिम एकादश में शामिल करना चाहिए। शास्त्री के कोच रहते हुए भारतीय टीम ने 2021 में ओवल में टेस्ट मैच जीता था लेकिन उसमें तेज गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव और शार्दुल ठाकुर के अलावा तत्कालीन उप कप्तान रोहित शर्मा की शतकीय पारी ने अहम भूमिका निभाई थी। शास्त्री ने डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए अपनी अंतिम एकादश का चयन करते हुए कहा कि बुमराह की अनुपस्थिति से भारत की संभावनाओं को झटका लगा है और ऐसे में टीम को एक अन्य स्पिनर के साथ उतरना चाहिए। 

अश्विन और जडेजा दोनों उम्दा स्पिनर 

शास्त्री ने आईसीसी समीक्षा में कहा,‘‘ भारत ने पिछली बार इंग्लैंड में अच्छा प्रदर्शन किया था क्योंकि तब टीम में बुमराह, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद सिराज थे। इस तरह से आपके पास चार तेज गेंदबाज थे जिनमें से शार्दुल के रूप में ऑल राउंडर था।'' शास्त्री के अनुसार खिलाड़ियों को परिस्थितियों और उनकी वर्तमान फॉर्म को देखकर चुनना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘‘अगर आपका तेज गेंदबाजी आक्रमण बहुत अच्छा नहीं है। अगर आपको लगता है कि कुछ तेज गेंदबाज उम्रदराज हो गए हैं और पहले की तरह तेजी से गेंदबाजी नहीं कर सकते हैं तो फिर आपको दो स्पिनरों के साथ उतरना चाहिए क्योंकि अश्विन और जडेजा दोनों उम्दा स्पिनर हैं।'' 

PunjabKesari

भारत ने अपनी टीम में अश्विन और जडेजा के अलावा अक्षर पटेल के रूप में तीसरा स्पिनर भी रखा है। शास्त्री ने कहा,‘‘ अगर पिच सख्त और सूखी होती है तो फिर आपको हर हाल में दो स्पिनरों के साथ उतरना चाहिए। इंग्लैंड में मौसम की भूमिका अहम होती है लेकिन मुझे लगता है अभी वहां धूप खिली है लेकिन इंग्लैंड के मौसम का पता नहीं। इसलिए यहां अच्छा होगा कि भारत दो स्पिनर, दो तेज गेंदबाज और एक ऑलराउंडर के साथ उतरे। इसके अलावा वह टीम में पांच बल्लेबाज और एक विकेटकीपर को शामिल करे।'' शास्त्री ने कहा,‘‘ इसलिए यदि ओवल में परिस्थितियां सामान्य रहती हैं तो यह मेरा टीम संयोजन होगा। आपको ऐसे खिलाड़ी मैदान में उतारने होंगे जो ऑस्ट्रेलिया को हरा सके।'' जहां तक विकेटकीपर की बात है तो शास्त्री ने कोना भरत को ईशान किशन पर प्राथमिकता दी है। 

शास्त्री द्वारा चुनी गई टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रविंद्र जडेजा, केएस भरत (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News