WWE रेसलर रोमन रेंज को 11 साल में दूसरी बार हुआ कैंसर

punjabkesari.in Tuesday, Oct 23, 2018 - 02:38 PM (IST)

जालंधर : डब्लयूडब्लयूई के सबसे पॉपुलर रेसलर्स में से एक रोमन रेंज ल्यूकीमिया (ब्लड कैंसर) से पीड़ित हैं। रोमन ने इस बाबत खुद मंडे नाइट रॉय में आकर बताया कि पिछले 11 साल के दौरान वह दूसरी बार कैंसर से पीड़ित हुए हैं। रोमन ने इसके साथ ही फैन्स से ठीक होने के लिए कुछ समय मांगा और अपनी यूनिवर्सल चैम्पियनशिप बेल्ट सरेंडर कर दी। इस दौरान रोमन भावुक नजर आए।

 

रोमन ने कहा- "मेरा असली नाम लेती जोसेफ है। मैं बताना चाहता हूं कि 22 साल की उम्र में मेरा सामना ल्यूकीमिया से हुआ था। लेकिन अब यह फिर लौट आया है। मुझे लगता है कि मुझे अब सब से माफी मांगनी चाहिए। मैं कुछ महीने या कहूं सारा साल रोमन रेंज के नाम से आता रहा। मैंने कहा कि यहां हर सप्ताह आना चाहता हूं, एक चैम्पियन की तरह लडऩा चाहता हूं। मुझे लगता था कि मैं लगातार यहां बना रहूंगा। पर यह सब झूठ है।"

रोमन ने कहा- "मेरी बीमारी फिर से वापस आने के कारण मैं आगे लड़ नहीं सकता। इसलिए मैं अपनी यूनिवर्सल चैम्पियनशिप बेल्ट सरेंडर कर रहा हूं। मैं झूठ नहीं बोल रहा। अब इस वक्त मैं आप द्वारा की जाने पाले प्रेयर चाहता हूं, न कि सहानुभूति। ऐसा कर मैं आपको बुरा फील नहीं करवाना चाहता, क्योंकि मुझे भरोसा है। यह मेरी जिंदगी का सबसे बुरा दौर है। मेरे पास कोई जॉब नहीं है। मेरे पास पैसे भी नहीं है। मेरे पास घर भी नहीं है।" 

रोमन ने कहा कि इससे पहले मुश्किल समय में मेरे लिए डब्लयूडब्लयूई प्रबंधन काम आया था। आप आज की मेरी इस स्पीच को रिटायरमेंट स्पीच मत समझएिगा, क्योंकि मैं वापस आऊंगा, ल्यूकीमिया से लड़कर।

ल्यूकीमिया क्या है ?

ल्यूकीमिया एक तरह का ब्लड कैंसर होता है, जिसमें ब्लड सेल्स बढ़ जाती हैं। दरअसल, ल्यूकीमिया होने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता वाले सेल यानी वाइट ब्लड सेल्स ज्यादा बढ़ते और टूटने लग जाता है। इससे इन सेल्स की संख्या बढ़ जाती है। शरीर की कोशिकाएं निरंतर मरती रहती हैं और उनकी जगह लगातार नई कोशिकाएं बनती रहती हैं। लेकिन ल्यूकीमिया की स्थिति में कोशिकाएं मरती नहीं और वो लगातार इकट्ठी हो जाती हैं।

Jasmeet