युवराज सिंह ने IPL से जुड़ा राज खोला- बताया किस चीज का रहेगा मलाल

punjabkesari.in Tuesday, Jul 09, 2019 - 09:55 PM (IST)

कोलकाता : सिक्सर किंग के नाम से मशहूर युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने दो विश्व कप में भारत को चैम्पियन बनाने में अहम भूमिका निभाई है लेकिन इस वामहस्त बल्लेबाज को मलाल है कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में उनकी अच्छी मांग होने के बाद भी वह किसी भी टीम के साथ ज्यादा समय तक टिक नहीं सके। पिछले महीने संन्यास की घोषणा करने वाले इस हरफनमौला ने अपने आईपीएल करियर में 6 टीमों का प्रतिनिधित्व किया। उनके टीम में रहते हुए सनराइजर्स हैदराबाद (2016) और मुंबई इंडियन्स (2019) ने खिताब भी जीता।

युवराज सिंह की लगी थी 14 करोड़ की बोली

आईपीएल 2014 में रायल चैलेंजर्स बेंगलूर (आरसीबी) ने नीलामी में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) को पछाड़कर 14 करोड़ रुपए की बोली लगाकर उन्हें टीम के साथ जोड़ा था। 37 साल का यह खिलाड़ी हालांकि कभी किसी टीम का वैसा चेहरा नहीं बन पाया जैसे महेंद्र सिंह धोनी चेन्नई सुपरकिंग्स और विराट कोहली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर के लिए हैं।

किसी टीम के साथ लंबा समय नहीं रहा : युवराज सिंह 

भारतीय चैंबर्स ऑफ कॉमर्स की 91वीं वार्षिक आम बैठक में लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से नवाजे जाने के बाद युवराज ने कहा- मैं इस बारे में नहीं बता सकता कि ऐसा क्यों है लेकिन मैं किसी भी टीम के साथ लंबे समय तक नहीं रह पाया। मैं उस तरह किसी टीम के साथ नहीं जुड़ सका जहां करियर के दौरान आप एक या दो फ्रेंचाइजी टीमों से जुड़े रहते हैं। युवराज ने कहा- मैं केकेआर से लगभग जुड़ ही गया था लेकिन अंतिम समय में आरसीबी के साथ चला गया।

आरसीबी के साथ बिताया समय सर्वश्रेष्ठ : युवराज सिंह 

आरसीबी के साथ आईपीएल में मेरा सर्वश्रेष्ठ समय था। केकेआर के लिए नहीं खेलना मेरे लिए दुर्भाग्यशाली रहा। सनराइजर्स हैदराबाद को 2016 में चैम्पियन बनाने में युवराज ने अहम भूमिका निभाई लेकिन इस कलात्मक बल्लेबाज के लिए इस साल नीलामी के पहले दौर में किसी ने बोली नहीं लगाई। मुंबई इंडियन्स ने युवराज सिंह के लिए एक करोड़ रुपए की बोली लगाकर उन्हें टीम के साथ जोड़ा। पिछले सत्र में मुंबई के लिए खेलने वाले युवराज ने कहा- मुझे इससे कोई शिकायत नहीं। इन टीमों के साथ खेलना शानदार रहा। मुंबई इंडियन्स और सनराइजर्स के साथ चैम्पियन बनना अच्छा अनुभव रहा।

मैंने यॉर्कर पर सिक्स लगाया, वह दिन मेरा था : युवराज सिंह 

पहले टी-20 विश्व कप 2007 में इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में छह छक्के लगाने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा- 2007 में पहले टी-20 विश्व कप ने टी-20 को लेकर क्रिकेट की दुनिया को बदल दिया। ओवर की 5वीं गेंद यार्कर थी लेकिन मैंने उसे भी सीमारेखा के पार भेज दिया। वह मेरा दिन था।

Jasmeet