रिटायरमेंट स्पीच में युवराज ने किया खुलासा- संन्यास के बाद किसको देंगे प्राथमिकता

punjabkesari.in Monday, Jun 10, 2019 - 05:25 PM (IST)

जालन्धर : भारत के 2011 क्रिकेट विश्व कप के हीरो युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने इंटरनैशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। मुंबई में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस के दौरान रिटायरमेंट लेते हुए वह काफी भावुक दिखे। उन्होंने अपनी स्पीच के दौरान उन्हें क्रिकेट की बुलंदियों पर पहुंचाने वाले लोगों को धन्यवाद तो किया ही साथ ही साथ खुलासा किया कि वह संन्यास के बाद क्या करेंगे। 

युवराज सिंह संन्यास के बाद करेंगे ये काम 

युवराज ने कहा कि वह कैंसर से पीड़ित रह चुके हैं। ऐसे में रिटायरमेंट के बाद उनकी योजना कैसर पीड़ित लोगों के लिए मदद करना होगा। युवराज यूवी कैन के नाम से संस्था भी चलाते हैं जोकि कैंसर पीड़ितों को मदद देती है। युवराज ने कहा कि कैंसर ऐसी बीमारी है जिनको उन्होंने झेला है ऐसे में उनकी प्राथमिकता ऐसे लोगों की मदद करनी होगी जो इस बीमारी का इलाज नहीं करवा पाते।

युवराज सिंह की रिटायरमेंट स्पीच

युवराज ने रिटायरमेंट स्पीच में कहा- मैं बहुत भाग्यशाली रहा कि मैंने भारत की तरफ से 400 मैच खेले। जब मैंने खेलना शुरू किया था तब मैं इस बारे में सोच भी नहीं सकता था। उन्होंने कहा- यह इस खेल के साथ एक तरह से प्रेम और नफरत जैसा रिश्ता रहा। मैं शब्दों में बयां नहीं कर सकता कि वास्तव में यह मेरे लिये कितना मायने रखता है। इस खेल ने मुझे लडऩा सिखाया।

युवराज ने कहा- मैंने जितनी सफलताएं अर्जित की उससे अधिक बार मुझे नाकामी मिली पर मैंने कभी हार नहीं मानी। वहीं, विश्व कप 2011 के बाद कैंसर से जूझना उन्होंने अपने लिए सबसे बड़ी लड़ाई माना। उन्होंने कहा- मैं इस बीमारी से हार मानने वाला नहीं था। 

युवराज ने इन तीन मौकों का माना यादगार

बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने अपने करियर के तीन महत्वपूर्ण क्षणों में विश्व कप 2011 की जीत और मैन आफ द सीरीज बनना, टी20 विश्व कप 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ एक ओवर में छह छक्के जडऩा और पाकिस्तान के खिलाफ लाहौर में 2004 में पहले टेस्ट शतक को शामिल किया। 

युवराज सिंह का रिकॉर्ड

युवराज ने भारत की तरफ से 40 टेस्ट, 304 वनडे ओर 58 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले। उन्होंने टेस्ट मैचों में 1900 और वनडे में 8701 रन बनाए। उन्हें वनडे में सबसे अधिक सफलता मिली। टी20 अंतरराष्ट्रीय में उनके नाम पर 1177 रन दर्ज हैं। 
 

Jasmeet