जहीर खान की एक छोटी सी टिप ने मेरी गेंदबाजी में किया बहुत बड़ा बदलाव : हर्षल पटेल

punjabkesari.in Saturday, Dec 04, 2021 - 05:19 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : भारतीय तेज गेंदबाज हर्षल पटेल ने खुलासा किया है कि कैसे अनुभवी तेज गेंदबाज जहीर खान की एक छोटी सी सलाह ने उन्हें अपनी गेंदबाजी को सकारात्मक तरीके से संशोधित करने में मदद की। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 14वें संस्करण में उनके प्रदर्शन के परिणामस्वरूप उन्होंने भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया और हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ समाप्त हुई टी20 इंटरनेशनल सीरीज में नजर आए थे। 

आईपीएल 2021 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का प्रतिनिधित्व करते हुए गेंदबाजी ऑलराउंडर ने सीजन में सबसे अधिक विकेट लिए और पर्पल कैप का पुरस्कार जीता। उन्होंने 15 मैचों में 14.34 की औसत से 32 विकेट अपने नाम किए। हर्षल ने कहा,  जब मैं डीसी (दिल्ली कैपटिल्स) के साथ था और मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेल रहे थे, मुझे जहीर भाई के साथ बात करने का मौका मिला। मुझे लेग स्टंप के नीचे अपनी डिलीवरी की बड़ी समस्या थी और मैंने उससे इस बारे में बात की। उन्होंने मेरे रिलीज एंगल के साथ एक समस्या देखी और कहा अपने एंगल से अगर मैं गेंद को ऑफ स्टंप पर पिच करता हूं, तो यह अपने आप लेग स्टंप पर चली जाएगी। 

हरियाणा के तेज गेंदबाज ने तब उस वाक्य को संबोधित किया जो 43 वर्षीय ने सुझाया था। उन्होंने कहा, रिलीज एंगल को छठी या सातवीं स्टंप लाइन को लक्षित करना चाहिए और फिर गेंद ऑफ स्टंप पर लगेगी, उन्होंने मुझे सलाह दी। एक छोटी सी टिप ने मेरी निरंतरता में काफी अंतर किया और मुझे एक गेंदबाज के रूप में बदल दिया। इस प्रकार इससे उन्हें अपनी विविधताओं पर काम करने में मदद मिली और बदले में उन्हें एक गेंदबाज के रूप में विकसित होने में मदद मिली। पूरे आईपीएल 2021 में पेसर की डेथ-बॉलिंग बिल्कुल सही थी। 

Content Writer

Sanjeev