ZIM vs IND : रोहित शर्मा, धोनी के साथ अपनी तुलना नहीं कर सकता : केएल राहुल

punjabkesari.in Wednesday, Aug 17, 2022 - 10:29 PM (IST)

खेल डैस्क : चोटिल होने के कारण आईपीएल 2022 के बाद बाहर बैठे दाएं हाथ के बल्लेबाज केएल राहुल गुरुवार से जिम्बाब्वे के खिलाफ 3 मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में अपनी बहुप्रतीक्षित वापसी करेंगे। राहुल ने फिटनेस टेस्ट पास कर टीम में जगह बनाई। उनसे पहले शिखर धवन कप्तान थे लेकिन अब उन्हें वापसी पर कप्तानी सौंपी गई है। पहले वनडे की पूर्व संध्या पर राहुल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया जहां उन्होंने अपनी तैयारी और आगे आने वाली चुनौती के बारे में बात की।

केएल राहुल ने कहा कि मैंने इसका आनंद लिया है, दुनिया भर में यात्रा करना अच्छा रहा है, विशेष रूप से पिछले 2 साल दुनिया भर में हर किसी के लिए कठिन रहे हैं लेकिन हमें यात्रा करने और क्रिकेट खेलने का अवसर मिला जो हमें पसंद है। वहीं, उनकी कप्तानी शैली रोहित शर्मा या एमएस धोनी से कैसे अलग है, सवाल पर राहुल ने कहा- मैं तुलना नहीं करता। आपने जो नाम लिए हैं, मैं इन लोगों के साथ नेता के रूप में अपनी तुलना भी नहीं कर सकता। उनकी संख्या और उपलब्धियां कहीं अधिक है। उन्होंने जो देश के लिए किया मुझे नहीं लगता कि किसी को भी उनके समान ब्रैकेट में रखा जाना चाहिए। आपको किसी की तुलना नहीं करनी चाहिए, मैं अभी भी युवा हूं और कप्तान के रूप में यह मेरी दूसरी सीरीज है।

केएल राहुल ने कहा- मैंने उन दोनों के तहत खेला है और मैंने बहुत कुछ सीखा है। आप टीम के साथियों से अच्छे गुण सीखते हैं और मैंने इन लोगों से कुछ गुण सीखे हैं। जब कप्तान खुद के प्रति सच्चा होता है, तो यह टीम में फैलता है। मैं शांत व्यक्ति हूं इसलिए मैं वहां नहीं जा सकता और कुछ और बनने की कोशिश नहीं कर सकता। मेरा मानना है कि यह मेरे और टीम के लिए उचित नहीं है। आप अन्य खिलाडिय़ों को खुद को व्यक्त करने दें जैसे वे चाहते हैं।

 

अपनी कप्तानी के बारे में पूछे जाने पर राहुल ने कहा- सबसे पहले मैं खुद को एक खिलाड़ी के रूप में देखता हूं। मैं केवल कप्तान या नेता हूं। एक नेता के रूप में मेरे लिए यह बड़ी चुनौती है कि इस युवा समूह से क्षमता के अनुसार सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करवा सकूं। किसी भी खिलाड़ी के लिए चयनकर्ताओं, कप्तान या कोच द्वारा विश्वास दिखाया जाना महत्वपूर्ण है। यह आपको इतना आत्मविश्वास देता है।

Content Writer

Jasmeet