फीफा ने कोरोना वायरस के कारण भारत में होने वाला अंडर 19 महिला विश्व कप स्थगित किया

punjabkesari.in Saturday, Apr 04, 2020 - 12:28 PM (IST)

नयी दिल्ली, चार अप्रैल (भाषा) भारत में नवंबर में होने वाला फीफा अंडर 17 महिला फुटबाल विश्व कप कोरोना वायरस महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया ।
यह टूर्नामेंट पांच शहरों कोलकाता, गुवाहाटी, भुवनेश्वर, अहमदाबाद और नवी मुंबई में दो से 21 नवंबर के बीच होना था ।
टूर्नामेंट में 16 टीमें भाग लेने वाली थी जिसमें मेजबान होने के नाते भारत को स्वत: प्रवेश मिला था । यह अंडर 17 महिला विश्व कप में भाग लेने का भारत का पहला मौका था ।
फीफा परिसंघों के कार्यसमूह ने यह फैसला लिया । फीफा परिषद के ब्यूरो ने कोरोना वायरस महामारी के परिणामों से निपटने के लिये इस कार्यसमूह का गठन किया है ।
कार्यसमूह ने फीफा परिषद से पनामा कोस्टा रिका में 2020 में होने वाला फीफा अंडर 20 विश्व कप भी स्थगित करने का अनुरोध किया । यह टूर्नामेंट अगस्त सितंबर में होने वाला था । इसके साथ ही नवंबर में भारत में होने वाला अंडर 17 विश्व कप भी स्थगित करने का अनुरोध किया गया है ।

फीफा ने एक बयान में कहा ,‘‘नयी तारीखों की घोषणा की जायेगी ।’’
इसके साथ ही महिलाओं के अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर पर काम करने के लिये एक उप कार्यसमूह के गठन का भी फैसला लिया गया जो फीफा के स्थगित टूर्नामेंटों के शेड्यूल में बदलाव पर गौर करेगा ।

कार्यसमूह में फीफा प्रशासन और महासचिव तथा सभी परिसंघों के शीर्ष कार्यकारी शामिल थे ।
टेलीकांफ्रेंस के जरिये हुई पहली बैठक में इसमें कई सुझावों पर सर्वसम्मति से मंजूरी जताई गई ।
अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ ने कहा कि यह फैसला अपेक्षित था । एआईएफएफ महासचिव कुशाल दास ने कहा ,‘‘ कोरोना वायरस के कारण जिस तरह बाकी खेल आयोजन स्थगित हुए हैं, यह तो होना ही था । हमें यह फैसला मानना ही होगा ।’’
उन्होंने कहा ,‘‘ यूरोप और अफ्रीका तथा अन्य परिसंघों में क्वालीफाइंग टूर्नामेंट भी नहीं हो सके हैं । इसलिये यह फैसला अपेक्षित था ।’’
उन्होंने कहा कि टूर्नामेंट अब अगले साल ही होने की संभावना है ।
भारत में अंडर 17 महिला विश्व कप का शेड्यूल फरवरी में जारी किया गया । नवी मुंबई में फाइनल होना था ।

स्थानीय आयोजन समिति ने कहा कि वह इस फैसले का समर्थन करती है हालांकि वह नवंबर में टूर्नामेंट की मेजबानी का इंतजार कर रही थी ।
इसने एक बयान में कहा ,‘‘ यह सभी संबंधित लोगों की सेहत को ध्यान में रखकर लिया गया फैसला है । इस समय स्वास्थ्य सर्वोपरि है । हम कोई जोखिम नहीं लेना चाहते ।’’


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News