सुमरिवाला का तीसरी बार एएफआई प्रमुख बनना तय, अंजु बनेंगी उपाध्यक्ष

punjabkesari.in Wednesday, Oct 21, 2020 - 08:50 PM (IST)

नयी दिल्ली, 21 अक्टूबर (भाषा) मौजूदा अध्यक्ष आदिले सुमरिवाला का भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) का तीसरी बार इस पद के लिए निर्विरोध चुना जाना तय है, जबकि 31 अक्टूबर को होने वाले इसके चुनावों में लंबी कूद की पूर्व खिलाड़ी अंजू बॉबी जॉर्ज वरिष्ठ उपाध्यक्ष बनेंगी।

बुधवार को शाम चार बजे तब नामांकन दखिल करने की समयसीमा के बाद सुमरिवाला और अंजू इन पदों के लिए एकमात्र उम्मीदवार थे। निर्वाचन अधिकारी विजयलक्ष्मी के गुप्ता ने समय सीमा के बाद नामांकित उम्मीदवारों की सूची जारी की।

सचिव के एकमात्र पद के लिए संदीप मेहता और रविंदर चौधरी ने नामांकन दाखिल किया। मेहता ने वरिष्ठ संयुक्त सचिव के एकमात्र पद के लिए भी नामांकन दाखिल किया है। ऐसे में वह सचिव पद के लिए चुनाव लड़ने से पीछे हट सकते हैं।

नामांकन वापस लेने की समय सीमा शुक्रवार को शाम 6 बजे है।

मधुकांत पाठक को कोषाध्यक्ष के रूप में निर्विरोध चुना जाएगा जबकि संयुक्त सचिव के पांच पदों के लिए छह उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किये हैं।

कार्यकारी समिति के आठ सदस्यों के लिए केवल आठ उम्मीदवारों ने नामांकन भरा हैं। एएफआई योजना समिति के प्रमुख ललित भनोट उनमें से एक हैं। वह पिछले कार्यकाल में भी कार्यकारी समिति के सदस्य थे।

विश्व चैंपियनशिप (2003 में कांस्य) में पदक जीतने वाली अकेली भारतीय अंजू के लिए एएफआई कार्यकारी समिति में उसका सर्वोच्च पद होगा। वह एथलीटों के आयोग का सदस्य होने के कारण हालांकि पिछली कार्यकारी समिति में रह चुकी है।

सुमरिवाला के लिए आगामी चार साल का कार्यकाल (2020-2024) एएफआई अध्यक्ष के रूप में उनका आखिरी होगा। राष्ट्रीय खेल संहिता 2011 के मुताबिक कोई भी राष्ट्रीय खेल महासंघ के प्रमुख के रूप में लगातार तीन बार ही इस पद पर रह सकता है। उन्हें पहली बार 2012 में एएफआई प्रमुख के रूप में चुना गया था।

एएफआई चुनाव गुरूग्राम के होटल में आम सभा की बैठक के दौरान होंगे जिसमें अध्यक्ष, एक वरिष्ठ उपाध्यक्ष, पाँच उपाध्यक्ष, सचिव, वरिष्ठ संयुक्त सचिव, पाँच संयुक्त सचिव, कोषाध्यक्ष और आठ कार्यकारी अध्यक्ष सदस्य होते हैं।


इस चुनाव का आयोजन अप्रैल में होना था लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण इसे टाल दिया गया। इससे पहले महासंघ ने मई में कहा था कि चुनाव ऑनलाइन बैठक की जगह पदाधिकारियों के शारीरिक रूप से मौजूद रहने पर होंगे।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Edited By

PTI News Agency