भारतीय महिला टीम के मुख्य कोच पद के लिये पांच महिला उम्मीद्वार भी मैदान में

punjabkesari.in Thursday, Apr 29, 2021 - 09:19 PM (IST)

नयी दिल्ली, 29 अप्रैल (भाषा) पूर्व मुख्य चयनकर्ता हेमलता काला सहित पांच महिला उम्मीद्वारों ने भी भारतीय महिला क्रिकेट टीम के मुख्य कोच पद के लिये आवेदन किया है। इस पद पर 2017 से पुरुष ही आसीन रहे हैं।

ममता माबेन, जया शर्मा, सुमन शर्मा और नौशीन अल खादर अन्य महिला उम्मीद्वार हैं जिन्होंने इस पद के लिये आवेदन किया है।


पुरुषों में निर्वतमान कोच डब्ल्यूवी रमन ने फिर से आवेदन किया है। उनका कार्यकाल मार्च में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला में हार के बाद समाप्त हो गया था।


पूर्व कोच रमेश पोवार और तुषार अरोठे ने भी आवेदन किया है। पोवार और अरोठे को सीनियर खिलाड़ियों के साथ मतभेद के कारण पूर्व में अपना पद छोड़ना पड़ा था।


आवेदन करने की अंतिम तिथि 28 अप्रैल थी जिसके बाद अब मदनलाल की अगुवाई वाली समिति मुख्य कोच का चयन करेगी।

नीतू डेविड की अगुवाई वाली महिला चयनसमिति राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच पद पर किसी महिला का चयन करने के पक्ष में है। कोच को अगले साल न्यूजीलैंड में होने वाले वनडे विश्व कप से पहले काफी काम करना होगा।


मदन लाल ने पीटीआई से कहा, ‘‘हमें (उम्मीद्वारों के) साक्षात्कार की तिथि के बारे में अभी तक बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) ने कुछ नहीं बताया है। हम इस पद के लिये सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति का चयन करेंगे चाहे वह महिला हो या पुरुष।’’

पूर्णिमा राव भारतीय टीम की आखिरी महिला कोच थी। उन्हें अप्रैल 2017 में हटा दिया गया था। अरोठे ने उनका स्थान लिया और उस साल टीम वनडे विश्व कप के फाइनल तक पहुंची थी।

उनकी जगह पोवार को कोच बनाया गया लेकिन उन्हें विवादास्पद परिस्थतियों में पद छोड़ना पड़ा था। सीनियर बल्लेबाज मिताली राज ने उन पर आरोप लगाया था कि वह उनका करियर बर्बाद करने की कोशिश कर रहे हैं।

पोवार के बाद रमन ने यह जिम्मेदारी संभाली और उनके रहते टीम 2020 में टी20 विश्व कप के फाइनल में पहुंची थी।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News