भारतीय अभिभावक अब क्रिकेट के अलावा दूसरे खेलों में करियर चुनने का कर रहे समर्थन: सर्वेक्षण

punjabkesari.in Tuesday, Aug 10, 2021 - 07:19 PM (IST)

नयी दिल्ली, 10 अगस्त (भाषा) ओलंपिक में नीरज चोपड़ा के ऐतिहासिक स्वर्ण पदक सहित भारत के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन ने देश में क्रिकेट के अलावा अन्य खेलों को लेकर दिलचस्पी जगा दी है जिसकी झलक एक सर्वेक्षण में देखने को मिली जहां अभिभावक अपने बच्चे को अन्य खेलों में करियर चुनने में मदद करने के लिए तैयार दिखे।

‘लोकलसर्किल्स’ के सर्वेक्षण के लगभग 51 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे तोक्यो खेलों में भारतीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर नजर रख रहे थे जबकि 47 प्रतिशत ने कहा कि वे ऐसा नहीं कर रहे थे।

इस सर्वेक्षण में देश के 309 जिले के लगभग 18,000 लोगों ने हिस्सा लिया।

‘लोकलसर्कल्स’ ने कहा, ‘‘ यह 2016 की तुलना में एक उल्लेखनीय वृद्धि है, जहां पिछले सर्वेक्षण में 20 प्रतिशत से कम भारतीय ओलंपिक में भारत के प्रदर्शन पर नजर रख रहे थे।’’
इस सर्वेक्षण में भाग लेने वाले 71 प्रतिशत अभिभावकों ने कहा कि अगर उनके बच्चे ने करियर के रूप में क्रिकेट के अलावा किसी अन्य खेल को चुना तो वे उसका समर्थन करेंगे। लगभग 19 प्रतिशत ने कहा कि वे अपने बच्चे को खेलों को करियर के रूप में लेने का समर्थन नहीं करेंगे, जबकि 10 प्रतिशत ने इस पर कोई राय व्यक्त नहीं की।

‘लोकलसर्कल्स’ के मुताबिक, ‘‘ इसमें भी 2016 के सर्वेक्षण के परिणाम के मुकाबले भारी वृद्धि है। तब लगभग 40 प्रतिशत माता-पिता ने कहा था कि वे अपने बच्चे को क्रिकेट के अलावा किसी और खेल को करियर के रूप में अपनाने में सहायता करेंगे।’’

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News