सफेद गेंद की क्रिकेट पर ध्यान, भारत ए के ‘शैडो टूर’ बहाल हो सकते हैं वनडे विश्व कप के बाद

punjabkesari.in Friday, Feb 24, 2023 - 07:25 PM (IST)

नयी दिल्ली, 24 फरवरी (भाषा) अभी ध्यान घरेलू धरती पर होने वाले 2023 वनडे विश्व कप पर लगा है तो भारत ए टीम के साथ होने वाले ‘शैडो टूर’ को साल के अंत में दक्षिण अफ्रीका के दौरे तक इंतजार करना होगा।

यह ‘शैडो टूर’ का विचार राहुल द्रविड़ के राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) प्रमुख बनने के बाद शुरू हुआ। ‘शैडो टूर’ वो होते हैं जिसमें भारत ए की टीम उसी देश का दौरा करती है जिसमें सीनियर टेस्ट टीम को बाद में दौरा करना होता है।

पिछले साल दिसंबर में भारत ए टीम ने बांग्लादेश का दौरा किया था जिसके बाद टेस्ट टीम को दो मैच खेलने थे।

बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) के एक सूत्र ने गोपनीयता की शर्त पर कहा, ‘‘इस साल डब्ल्यूटीसी (विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप) फाइनल के अलावा विश्व कप तक ध्यान वनडे पर होगा। इसलिये लाल गेंद के मैचों के लिये ए टीम के दौरे नवंबर के बाद ही हो सकते हैं। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘दिसंबर-जनवरी में भारत अगले डब्ल्यूटीसी चक्र में दक्षिण अफ्रीका का टेस्ट दौरा करेगा। पूरी संभावना है कि भारत ए का ‘शैडो टूर’ इससे पहले बहाल हो जाये। ’’

बॉर्डर-गावस्कर ट्राफी के बाद और वनडे विश्व कप से पहले भारतीय टीम केवल तीन टेस्ट मैच खेलेगी जिसमें ओवल में एक संभावित डब्ल्यूटीसी फाइनल और जुलाई-अगस्त में अगले डब्ल्यूटीसी चक्र के लिये वेस्टइंडीज में दो टेस्ट शामिल हैं।

डब्ल्यूटीसी फाइनल एक ही मैच होगा तो इसके लिये ‘शैडो टूर’ की जरूरत नहीं है और यह इंडियन प्रीमियर लीग के बाद खेला जायेगा।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency