हंपी महिला स्पीड शतरंज के अंतिम चार में, हरिका बाहर

punjabkesari.in Thursday, Jul 16, 2020 - 10:26 PM (IST)

चेन्नई, 16 जनवरी (भाषा) भारत की शीर्ष खिलाड़ी कोनेरू हंपी ने गुरुवार को वेलेंटीना गुनीना को हराकर महिला स्पीड शतरंज चैंपियनशिप के चौथे और अंतिम चरण के सेमीफाइनल में जगह बनाई लेकिन डी हरिका क्वार्टर फाइनल में हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गईं।


विश्व रेपिड शतरंज चैंपियन हंपी ने रूस की खिलाड़ी को 6-5 से शिकस्त दी। सेमीफाइनल में हंपी का सामना दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी चीन की हाऊ यिफान से होगा जिन्होंने अपनी शानदार फॉर्म जारी रखते हुए कजाखस्तान की झानसाया अब्दुलमलिक के खिलाफ 7.5-3.5 से आसान जीत दर्ज की।



दुनिया की दूसरे नंबर की भारतीय खिलाड़ी ने अच्छी शुरुआत करते हुए बढ़त बनाई लेकिन गुनीना वापसी करने में सफल रही। हंपी ने हालांकि धैर्य बरकार रखते हुए जीत दर्ज की।


हरिका को हालांकि रूस की पूर्व विश्व चैंपियन एलेक्सांद्रा कोस्तेनुक के खिलफ 3-9 से शिकस्त झेलनी पड़ी।


ईरान की सारासादत खादेमअलशरिया ने पूर्व विश्व रेपिड चैंपियन अन्ना मुजिचुक को 7.5-3.5 से हराकर उलटफेर करते हुए अंतिम चार में जगह बनाई।

सेमीफाइनल में कोस्तेनुक और सारासादत आमने सामने होंगी।


यह ग्रां प्री का अंतिम चरण में जिसमें 21 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। प्रत्येक खिलाड़ी को चार में से तीन चरण में हिस्सा लेना था। प्रत्येक चरण 16 खिलाड़ियों के बीच नॉकआउट आधार पर खेला गया।


प्रत्येक चरण से खिलाड़ी को मिले अंकों को जोड़कर अंतिम अंक तालिका में उनकी स्थिति तय की जाएगी।


जिन दो खिलाड़ियों को कुल योग के आधार पर सर्वाधिक अंक मिलेंगे वे 20 जुलाई को होने वाले सुपर फाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Edited By

PTI News Agency