आनलाइन शतरंज ओलंपियाड के बाकी मैच खेलने के लिए गुजराती, हंपी को होटल के कमरों की पेशकश

punjabkesari.in Monday, Aug 24, 2020 - 03:47 PM (IST)

चेन्नई, 24 अगस्त (भाषा) भारतीय खिलाड़ियों विदित गुजराती और कोनेरू हंपी को फिडे आनलाइन शतरंज ओलंपियाड के अपने बाकी बचे मैच खेलने के लिए उनके शहरों में होटल के कमरों की पेशकश की गई है क्योंकि मंगोलिया के खिलाफ छठे दौर में इंटरनेट जाने और बत्ती गुल होने से उनका प्रदर्शन प्रभावित हुआ था।


भारत रविवार को शुरुआती चरण के नौवें और अंतिम दौर के मुकाबले में चीन की मजबूत टीम को 4-2 से हराकर डिविजन पूल ‘ए’ में शीर्ष पर रहते हुए क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने वाली पहली टीम बना।


भारत को अब यूनान और आर्मेनिया के बीच होने वाले मैच के विजेता का इंतजार है जिससे 28 अगस्त को वह अंतिम आठ के मुकाबले में भिड़ेगा।


गुजराती की अगुआई वाली भारतीय टीम अब तक टूर्नामेंट में अजेय है लेकिन छठे दौर में उसे कम रैंकिंग वाली मंगोलिया के खिलाफ 3-3 से ड्रॉ खेलना पड़ा क्योंकि गुजराती और हंपी को इंटरनेट जाने और बत्ती गुल होने के कारण मुश्किलों का सामना करना पड़ा।


इस मुद्दे का हल निकालने के लिए अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (एआईसीएफ) ने दोनों को बाकी मैच पांच सितारा होटल से खेलने की पेशकश की है।


एआईसीएफ के सचिव भरत सिंह चौहान ने पीटीआई को बताया, ‘‘हमने सभी खिलाड़ियों को हर संभव सहायता की पेशकश की है। हमने खिलाड़ियों को कहा है कि निर्बाध बिजली और इंटरनेट सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए जाएंगे और उनसे पूछा गया है कि क्या वे होटल से खेलना चाहते हैं।’’



उन्होंने कहा, ‘‘विदित और हंपी की परेशानियों को देखते हुए उनके शहरों में ही उनके पांच सितारा होटल से बाकी मैच खेलने के इंतजाम किए गए हैं। यह पेशकश बाकी खिलाड़ियों को भी की गई लेकिन उन्होंने कहा है कि वे अपने घरों से खेलने को प्राथमिकता देंगे।’’


हंपी ने कहा कि मौजूदा कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए वह होटल में रुकने से हिचक रही हैं जबकि गुजराती एक या दो दिन में अपने फैसले के बारे में सूचित करेंगे।


गुजराती ने कहा, ‘‘यहां तक कि आज भी दो बार बिजली गई और कुछ मिनट के लिए इंटरनेट भी कट गया। इससे निपटने के लिए मैं वह हर संभव प्रयास कर रहा हूं जो मेरे नियंत्रण में है।’’

विश्व रेपिड चैंपियन हंपी ने कहा कि वह स्वास्थ्य संकट के बीच होटल से खेलने के विचार को लेकर सहज नहीं हैं लेकिन बिजली और इंटरनेट की समस्या के कारण उन्हें मंगोलिया के खिलाफ मुकाबला गंवाना पड़ा।


हंपी ने विजयवाड़ा से कहा, ‘‘मंगोलिया के खिलाफ मुकाबले से पहले पूरी रात बारिश हुई और बिजली की समस्या थी। बिजली विभाग के लोगों ने समस्या का हल निकाल लिया।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि इंटरनेट की समस्या सामने आ गई और मैंने समय गंवा दिया। मेरे पास बिजली के बैकअप की व्यवस्था थी लेकिन इंटरनेट की समस्या के कारण परेशानी हुई। यह कहीं भी हो सकता है।’’

हंपी ने कहा, ‘‘इंतजाम किए गए हैं लेकिन कोरोना वायरस के बीच होटल में रहने को लेकर मैं सहज नहीं हूं।’’

क्वार्टर फाइनल मुकाबले के बारे में पूछने पर नासिक के गुजराती ने कहा कि टीम ने जिस तरह वापसी करते हुए चीन को हराया उससे वह खुश हैं और उन्हें क्वार्टर फाइनल में करीबी मुकाबले की उम्मीद है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Edited By

PTI News Agency