दिल्ली के खिलाफ राहुल पर कप्तानी और बल्लेबाजी में बेहतर करने की चुनौती

punjabkesari.in Friday, Mar 31, 2023 - 02:15 PM (IST)

लखनऊ, 31 मार्च (भाषा) भारतीय टीम के उप कप्तान की जिम्मेदारी से मुक्त किये जाने के बाद लखनऊ सुपर जायंटस की अगुवाई कर रहे लोकेश राहुल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)  में शनिवार को यहां जब दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मैदान में उतरेंगे तो उनके सामने बल्ले से लय हासिल करने के साथ नेतृत्व कौशल को भी साबित करने की चुनौती होगी।

लखनऊ की टीम पहली बार अपने घरेलू मैदान पर खेलेगी। राहुल की अगुवाई में टीम पिछले साल लीग के अपने शुरुआती सत्र में प्लेऑफ में पहुंची थी लेकिन बीते कुछ समय से राहुल का बल्ला उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा है।


दिल्ली की टीम को ऋषभ पंत की अनुपस्थिति में खिताब की संभावनाओं को करारा झटका लगा है लेकिन उनके पास कप्तान के तौर पर डेविड वार्नर जैसा आक्रामक सलामी बल्लेबाज है। सनराइजर्स हैदराबाद को अपने नेतृत्व में खिताब दिलाने वाले वार्नर दिल्ली के लिए भी ऐसी  सफलता हासिल करना चाहेंगे।

कोच रिकी पोंटिंग की टीम को हालांकि वार्नर से ज्यादा मिशेल मार्श से उम्मीद होगी। मार्श ने भारत के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में 12 छक्के जड़े थे।

वार्नर और सलामी बल्लेबाज पृथ्वी साव अगर टीम को तेज शुरुआत देने में विफल रहते है तो मार्श दो-तीन ओवरों में इसकी भरपाई कर सकते है। वार्नर आईपीएल के सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक है लेकिन पिछले कुछ समय में उनके प्रदर्शन में गिरावट आयी है।


सरफराज खान पर विकेटकीपिंग का अतिरिक्त दबाव होगा और यश ढुल अभी युवा है ऐसे में टीम को आखिरी ओवरों में अक्षर पटेल से तेज बल्लेबाजी की उम्मीद होगी।


एनरिक नोर्किया और मुस्तफिजुर रहमान जैसे विदेशी गेंदबाज राष्ट्रीय टीम को सेवाएं देने के कारण इस मुकाबले में चयन के लिए उपलब्ध नहीं होंगे।  

दिल्ली के तेज गेंदबाजी विभाग में भारत के अच्छे खिलाड़ियों की कमी है। खलील अहमद पीठ के ऑपरेशन के बाद वापसी कर रहे हैं जबकि इशांत शर्मा अब पहले जैसे धारदार गेंदबाज नहीं रहे।


अक्षर और कुलदीप यादव की आठ ओवर की स्पिन गेंदबाजी टीम के लिए काफी अहम होगी।

लखनऊ को राहुल के साथ पारी का आगाज करने वाले का चयन के लिए काफी सोच विचार करना होगा। टीम को शुरुआती दो मैचों में अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक की कमी खलेगी जो राष्ट्रीय टीम को सेवाएं देने के कारण देर से भारत आयेंगे।

ऐसे में राहुल के साथ वेस्टइंडीज के काइल मायर्स या दीपक हुड्डा पारी का आगाज कर सकते है। मायर्स ने वेस्टइंडीज के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है जबकि हुड्डा भी भारत के लिए सलामी बल्लेबाज के तौर पर शतक जड़ चुके है।

टीम की तेज गेंदबाजी में पैनापन की कमी दिख रही है। पिछले साल शानदार प्रदर्शन करने वाले मोहसिन खान चोट के कारण शुरुआती मैचों के लिए बाहर हैं। मार्क वुड भी अकसर चोटिल होते रहते है ऐसे में आवेश खान और जयदेव उनादकट पर जिम्मेदारी होगी।

टीम की सबसे बड़ी ताकत हालांकि हरफनमौला खिलाड़ियों की सूची है। भारत के  हुड्डा, क्रुणाल पांड्या, कृष्णप्पा गौतम, प्रेरक मांकड़ के साथ टीम में मार्कस स्टोइनिस, डेनियल सैम्स, मायर्स और रोमारियो शेफर्ड जैसे अंतरराष्ट्रीय हरफनमौला खिलाड़ी मौजूद है।

स्पिन विभाग में रवि बिश्नोई के साथ अनुभवी भारतीय गेंदबाज अमित मिश्रा जैसे खिलाड़ी होंगे ।


टीमें:

दिल्ली कैपिटल्स: डेविड वार्नर (कप्तान), पृथ्वी साव, मिशेल मार्श, मनीष पांडे, रोवमैन पॉवेल, रिले रोसौव, सरफराज खान , फिल साल्ट , अभिषेक पोरेल , अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, ललित यादव, रिपल पटेल , इशांत शर्मा, चेतन सकारिया, खलील अहमद, अमन हकीम खान, प्रवीण दुबे, कमलेश नागरकोटी, यश ढुल, मुकेश कुमार, विक्की ओस्तवाल।


लखनऊ सुपर जायंटस: लोकेश राहुल (कप्तान), काइल मायर्स, दीपक हुड्डा, कुणाल पांड्या, अमित मिश्रा, निकोलस पूरन , नवीन उल हक, आयुष बडोनी, आवेश खान, करण शर्मा, युद्धवीर चरक, यश ठाकुर, रोमारियो शेफर्ड, मार्क वुड , स्वप्निल सिंह, मनन वोहरा, डेनियल सैम्स, प्रेरक मांकड़, कृष्णप्पा गौतम, जयदेव उनादकट, मार्कस स्टोइनिस, रवि बिश्नोई, मयंक यादव।


मैच भारतीय समयानुसार शाम 07:30 बजे शुरू होगा।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News