ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल T20I कप्तान आरोन फिंच ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

punjabkesari.in Tuesday, Feb 07, 2023 - 10:20 AM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : खेल के सबसे छोटे प्रारूप में ऑस्ट्रेलिया के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले कप्तान अनुभवी बल्लेबाज आरोन फिंच ने मंगलवार को अपने अंतरराष्ट्रीय करियर को अलविदा कह दिया। फिंच जो पिछले साल ऑस्ट्रेलियाई टीम के एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) कप्तान के रूप में संन्यास ले चुके थे, ने टी20आई से अपने संन्यास की पुष्टि की है। फिंच ने ऑस्ट्रेलिया को 2021 में अपने पहले आईसीसी विश्व टी 20 खिताब के लिए निर्देशित किया। 

टी20आई क्रिकेट के इतिहास में ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल कप्तान, फिंच बिग बैश लीग (बीबीएल) में मेलबर्न रेनेगेड्स के लिए खेलना जारी रखेंगे। 2022 में घर में अपने टी20 विश्व कप के ताज का बचाव करने में विफल रहने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम में फिंच की स्थिति सवालों के घेरे में आ गई थी। मेजबान ऑस्ट्रेलिया पिछले साल टी20 विश्व कप के नॉकआउट चरण में जगह बनाने में विफल रहा। 

फिंच ने एक बयान में कहा, 'यह महसूस करते हुए कि मैं 2024 में अगले टी20 विश्व कप तक नहीं खेलूंगा, अब सही समय है कि मैं पद छोड़ दूं और टीम को उस कार्यक्रम की योजना बनाने और निर्माण करने का समय दूं। मैं विशेष रूप से अपने परिवार को धन्यवाद देना चाहता हूं।' पत्नी एमी, मेरी टीम के साथी, क्रिकेट विक्टोरिया, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स एसोसिएशन ने मुझे उस खेल को खेलने की अनुमति देने के लिए समर्थन दिया, जिसे मैं उच्चतम स्तर पर प्यार करता हूं। मैं उन सभी प्रशंसकों को भी धन्यवाद कहना चाहता हूं जिन्होंने मेरे पूरे अंतरराष्ट्रीय करियर में मेरा समर्थन किया है। 

टी20आई क्रिकेट में बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक फिंच ने 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था और अंतरराष्ट्रीय करियर में 8,804 रन बनाए। अनुभवी बल्लेबाज ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 17 वनडे शतक और दो टी20 शतक भी जड़े। ऑस्ट्रेलिया के लिए अपने आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच में फिंच ने 63 रनों की शानदार पारी खेली। फिंच ने कहा, 'टीम की सफलता वह है जिसके लिए आप खेल खेलते हैं और 2021 में टी20 विश्व कप की पहली जीत और 2015 में घरेलू सरजमीं पर एकदिवसीय विश्व कप उठाना ऐसी दो यादें होंगी जिन्हें मैं सबसे ज्यादा संजोता हूं। 12 साल के लिए ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व करने में सक्षम होना और कुछ महानतम खिलाड़ियों के साथ और उनके खिलाफ खेलना एक अविश्वसनीय सम्मान रहा है। 

अनुभवी बल्लेबाज ने 2018 में जिम्बाब्वे के खिलाफ सिर्फ 76 गेंदों में 172 रन बनाकर टी20आई में सर्वोच्च स्कोर दर्ज किया। फिंच ने उस समय टी20 में सबसे बड़ा स्कोर बनाने का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा था। फिंच के नाम टी20आई में तीसरे सबसे बड़े स्कोर का रिकॉर्ड भी है। ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज ने 2013 में विशेष उपलब्धि हासिल करने के लिए साउथेम्प्टन में इंग्लैंड के खिलाफ 63 गेंदों में 156 रनों की शानदार पारी खेली थी। 36 वर्षीय ने ऑस्ट्रेलिया के लिए पांच टेस्ट, 146 वनडे और 103 टी20 मैच खेले। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News