अफगानिस्तान की जीत से बिगड़ा सेमीफाइनल का गणित, ग्रुप में भी स्थिति हुई खराब

punjabkesari.in Sunday, Jun 23, 2024 - 09:23 PM (IST)

किंग्सटाउन : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अफगानिस्तान की 21 रन की ऐतिहासिक जीत ने 2024 पुरुष टी20 विश्व कप के सुपर 8 चरण के ग्रुप 1 को पेंचीदा बना दिया है। टूर्नामेंट के सुपर 8 चरण के समापन में केवल 4 गेम बचे हैं। प्रत्येक गेम के बाद अंक तालिका में बदलाव होना निश्वित है। ग्रुप 1 में 4 अंकों और 2.425 के नेट रन रेट के साथ फिलहाल भारतीय टीम शीर्ष पर है।  लेकिन उनका भी अभी तक सेमीफाइनल खेलना कंफर्म नहीं है। अगर वह सोमवार को सेंट लूसिया में ऑस्ट्रेलिया के पर जीत दर्ज करते हैं तो ऐसा हो सकता है।

 

वहीं, अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया पर अपनी जीत के बाद ही अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। अफगानिस्तान का आगामी मुकाबला बांग्लादेश के खिलाफ 25 जून को होना है। अगर अगफानिस्तान यहां बड़े मार्जिन से जीतने में सफल रहा तो वह अपनी नेट रन रेट सुधारेगा। ऐसे में वह भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हारने वाले की नेट रन रेट पर नजर गढ़ाए रखेगा। फिलहाल भारत की नेट रन रेट अच्छी है। अगर ऑस्ट्रेलिया टीम इंडिया से जीत भी गया तो देखना दिलचस्प होगा कि उनकी नेट रन रेट क्या है। अगर भारत जीतकर सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करता है तो वे अपना सेमीफाइनल मैच 27 जून को गुयाना में खेलेंगे।

 

फिलहाल ऑस्ट्रेलिया के लिए हालात बेहद खराब हैं क्योंकि वह दो अंक पर है और अफगानिस्तान से करारी हार के बाद उसका नेट रन रेट +0.223 हो गया है। भारत के खिलाफ जीत से ऑस्ट्रेलिया के सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावना बन जाएगी, जबकि रोहित शर्मा के नेतृत्व वाली टीम से हार से अफगानिस्तान या बांग्लादेश के लिए सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने का मौका बन जाएगा। इस बीच, अफगानिस्तान अपने अंतिम सुपर आठ मैच में बांग्लादेश के खिलाफ एक और जीत के साथ सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर सकता है। अगर भारत दिन की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया को हरा देता है तो उनका काम आसान हो सकता है, जिससे उन्हें यह जानने में मदद मिलेगी कि सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए उन्हें बांग्लादेश को कितने अंतर से हराना होगा।

 


ग्रुप 2 में तो सुपर 8 की जंग और भी रोचक है। अपराजित दक्षिण अफ्रीका को टूर्नामेंट के सह-मेजबान वेस्टइंडीज के खिलाफ बड़ी जीत की जरूरत है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे अपने ग्रुप में शीर्ष पर हैं और ग्रुप 1 में दूसरे स्थान पर मौजूद टीम के साथ सेमीफाइनल से भिड़े। वेस्टइंडीज को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए दक्षिण अफ्रीका को हराना होगा। यदि वे हारते हैं, तो उन्हें बारबाडोस में इंग्लैंड को हराने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका पर निर्भर रहना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके नेट रन रेट में गिरावट न हो।

 

मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अपने अंतिम सुपर 8 मुकाबले में अमेरिका पर जीत की जरूरत है, साथ ही वेस्टइंडीज पर दक्षिण अफ्रीका की जीत की भी जरूरत है। यदि बारबाडोस में मैच धुल जाता है, तो भी इंग्लैंड को दक्षिण अफ्रीका से मैच जीतना जरूरी होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Related News