थाईलैंड को 7-0 से हराकर जापान एशियाई कप के सेमीफाइनल में, फीफा विश्व कप में बनाई जगह

punjabkesari.in Sunday, Jan 30, 2022 - 05:11 PM (IST)

नवी मुंबई : जापान ने रविवार को यहां थाईलैंड को 7-0 से हराकर मौजूदा एएफसी एशियाई कप फुटबॉल टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बनाते हुए 2023 फीफा महिला विश्व कप के लिए क्वालीफाई किया। दो बार की गत चैंपियन टीम जापान की ओर से स्ट्राइकर युइका सुगासावा ने चार गोल दागे। 

वर्ष 1983 का चैंपियन थाईलैंड दो और चार फरवरी को होने वाले प्लेऑफ के जरिए ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में होने वाले फीफा विश्व कप में जगह बनाने की दौड़ में बना हुआ है। टीम में कई खिलाड़ियों के कोविड-19 संक्रमित होने के कारण थाईलैंड की टीम में कई खिलाड़ी उपलब्ध नहीं थे। जापान ने मैच की शुरुआत प्रबल दावेदार के रूप में की और फुतोशी इकेदा की टीम ने जल्द ही मैच में दबदबा बना लिया। 

शुरुआती दो प्रयास के बाद माना इवाबुची को पेनल्टी पर जापान को बढ़त दिलाने का मौका मिला लेकिन गोलकीपर वारापोर्न बूनसिंग ने उनके प्रयास को नाकाम कर दिया। बूनसिंग ने मैच में शानदार प्रदर्शन किया लेकिन इसके बावजूद अपनी टीम को बड़ी हार से नहीं बचा पाई। सुगासावा ने 27वें मिनट में गत चैंपियन टीम को बढ़त दिलाई जिसके बाद हिनाता मियाजावा ने पहले हाफ के इंजरी टाइम में स्कोर 2-0 किया। 

थाईलैंड की वापसी की उम्मीद दूसरे हाफ के तीसरे ही मिनट में टूट गइ्र जब सुमिदा ने जापान की ओर से तीसरा गोल दागा। तीन गोल से पिछड़ने का असर खिलाड़ियों पर दिखने लगा जो थकी हुईं लग रही थी। फोनफिरुन फिलावन ने 64वें मिनट में सुगासावा को गिराया जिसके बाद जापान को दूसरी पेनल्टी मिली जिसे उन्होंने खुद गोल में बदलकर स्कोर 4-0 किया। रिको उइकी ने 75वें मिनट में स्कोर 5-0 किया जबकि पांच मिनट बाद सुगासावा ने अपनी हैट्रिक पूरी की। सुगासावा ने 80वें मिनट में अपना चौथा और थाईलैंड की ओर से सातवां गोल करके टीम की आसान जीत सुनिश्चित की। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News