अल्टिबॉक्स नॉर्वे शतरंज - दुनिया के शीर्ष 10 में होगी टक्कर ! आनंद आएंगे नजर !

punjabkesari.in Friday, May 31, 2019 - 10:04 PM (IST)

स्टावांगर , नॉर्वे ( निकलेश जैन ) विश्व के शीर्ष 10 शतरंज खिलाड़ियों के बीच होने वाले दुनिया के सबसे मजबूत टूर्नामेंट अल्टिबॉक्स नॉर्वे शतरंज में एक बार फिर भारत के शीर्ष खिलाड़ी और 5 बार के विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद खेलते हुए नजर आएंगे ।  प्रतियोगिता मे दुनिया भर की नजर होगी मेजबान देश के मौजूदा विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन पर जो लगातार  खियाब जीत कर अपने खेल जीवन के सबसे बेहतरीन लय में नजर आ रहे है और सार्वकालिक रेटिंग हासिल करने के अपने ही रिकार्ड को तोड़ने के करीब है । अन्य खिलाड़ियों में विश्व नंबर 2 अमेरिका के फबियानों करूआना ,चीन के डिंग लीरेन और यू यांगी ,अजरबैजान के शाकिरयार ममेद्यारोव ,फ्रांस के मेक्सिम लाग्रेव , रूस के अलेक्ज़ेंडर ग्रीसचुक , अर्मेनिया के लेवान अरोनियन और अमेरिका के वेसली सो नजर आएंगे । 

प्रतियोगिता 3 जून से 15 जून के दौरान खेली जाएगी । सबसे पहले 3 जून को शतरंज का फटाफट फॉर्मेट ब्लिट्ज़ खेला जाएगा जिसमें हर खिलाड़ी को 3 मिनट मिलेंगे और हर चाल में 2 सेकंड मिलेंगे । इसमें कुल 9 राउंड राउंड रॉबिन आधार पर खेले जाएँगे । 

क्लासिकल मैच 4 जून से शुरू होंगे और सबसे खास बात यह की खिलाड़ियों को 30 चालों के पहले मैच ड्रॉ खेलने की अनुमति नहीं है साथ ही बाकी टूर्नामेंट से इतर यहाँ जीतने पर 2 अंक मिलेंगे जबकि ड्रॉ होने की स्थिति में खिलाड़ी को टाईब्रेकर का सामना हर राउंड में करना होगा । 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niklesh Jain

Recommended News

Related News