Paris Olympis में भारत की ओर से वापसी के लिए तैयार तीरंदाज Deepika Kumari

punjabkesari.in Monday, Jun 20, 2022 - 09:01 PM (IST)

पेरिस : टोक्यो ओलिम्पिक में लचर प्रदर्शन के बाद टीम से बाहर स्टार भारतीय तीरंदाज दीपिका कुमारी मंगलवार से यहां शुरू हो रहे विश्व कप चरण तीन में भारत की ओर से वापसी के लिए तैयार हैं। पिछले साल इसी टूर्नामेंट में व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने के ठीक एक साल बाद 28 साल की दुनिया की तीसरे नंबर की खिलाड़ी दीपिका टोक्यो खेलो में पदक जीतने में नाकाम रहने के बाद यहां पदक जीतकर मजबूत वापसी करने का प्रयास करेंगी।

दो साल बाद इसी स्थल पर होने वाले ओलिम्पिक से दीपिका को अतिरिक्त प्रेरणा मिलेगी। इस भारतीय तीरंदाजी ने 2013 में यहां विश्व कप फाइनल में रजत पदक भी जीता था। पिछले साल अपने तीसरे ओलंपिक से खाली हाथ लौटने के बाद दीपिका और उनके पति तथा देश के शीर्ष पुरुष तीरंदाज अतनु दास की फॉर्म में गिरावट आई और वे भारतीय टीम में जगह बनाने में नाकाम रहे। ये दोनों एशियाई खेलों की टीम में भी जगह नहीं बना सके और बाद में इन खेलों को स्थगित कर दिया गया।

Archer Deepika Kumari, Paris olympis 2024, Football news in hindi, sports news, आर्चर दीपिका कुमारी, पेरिस ओलंपिक 2024, फुटबॉल समाचार हिंदी में, खेल समाचार

भारतीय तीरंदाजी संघ (एएआई) ने इसे बाद विश्व कप के तीसरे चरण के लिए शीर्ष आठ निशानेबाजों के बीच दोबारा ट्रायल कराए। इससे पहले एशियाई खेलों और विश्व कप चरण तीन दोनों में समान टीम को हिस्सा लेना था लेकिन एशियाई खेलों के स्थगित होने के बाद दीपिका और पूर्व के ट्रायल में शीर्ष आठ में शामिल रहे प्रवीण जाधव को टीम में जगह बनाने का दोबारा मौका मिला। दास हालांकि पूर्व के ट्रायल में शीर्ष आठ में जगह नहीं बना पाने के कारण नवीनतम ट्रायल का हिस्सा नहीं थे।

दीपिका ने कोमालिका बारी को पछाड़कर टीम में जगह बनाई जबकि टोक्यो ओलिम्पिक मिश्रित टीम स्पर्धा में उनके जोड़ीदार जाधव सचिन गुप्ता की जगह विश्व कप चरण तीन की टीम का हिस्सा बने। दीपिका भारत की ओर से पिछली बार सितंबर 2021 में यंकटून विश्व कप फाइनल में खेली थी जहां वह चौथे स्थान पर रहीं थी। कंपाउंड वर्ग में विश्व चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता ज्योति सुरेश वेनाम की वापसी हुई है। ज्योति भी एशियाई खेलों की टीम में जगह बनाने में नाकाम रही थी।

Archer Deepika Kumari, Paris olympis 2024, Football news in hindi, sports news, आर्चर दीपिका कुमारी, पेरिस ओलंपिक 2024, फुटबॉल समाचार हिंदी में, खेल समाचार

दुनिया की तीसरे नंबर की खिलाड़ी ज्योति पिछली बार भारत की ओर से पिछले साल नवंबर में ढाका में एशियाई चैंपियनशिप में खेली थी जहां उन्होंने व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीता था। उन्होंने रागिनी माकू को पछाड़कर टीम में जगह बनाई। कंपाउंड वर्ग में संगमप्रीत बिस्ला भी अनुभवी रजत चौहान के स्थान पर टीम का हिस्सा बने।

भारतीय टीम 
रिकर्व पुरुष :
तरूणदीप राय, जयंत तालुकदार, प्रवीण जाधव और नीरज चौहान।
रिकर्व महिला : दीपिका कुमारी, अंकिता भकत, रिद्धि फोर और सिमरनजीत कौर।
कंपाउंड पुरुष : अभिषेक वर्मा, अमन सैनी, मोहन भारद्वाज और संगमप्रीत बिस्ला।
कंपाउंड महिला : ज्योति सुरेखा वेनाम, प्रिया गुर्जर, अवनीत कौर और मुस्कान किरार।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Related News

Recommended News