डोपिंग का डंक: पहली बार चपेट में आया भारतीय टेनिस खिलाड़ी

punjabkesari.in Friday, Feb 15, 2019 - 09:29 PM (IST)

नई दिल्ली : आर्यन भाटिया डोप परीक्षण में नाकाम रहने वाले पहले भारतीय टेनिस खिलाड़ी बन गए हैं और उन्हें अस्थायी तौर पर निलंबित कर दिया गया है। राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। सोलह वर्षीय भाटिया के पेशाब का नमूना का पिछले साल अक्टूबर में यहां फेनेस्टा ओपन राष्ट्रीय टेनिस चैंपियनशिप के दौरान लिया गया था। नाडा ने चैंपियनशिप के दौरान पहली बार टेनिस खिलाडिय़ों के नमूने एकत्रित किए थे।

PunjabKesari

अखिल भारतीय टेनिस संघ के सचिव हिरणमय चटर्जी ने दावा किया कि यह लापरवाही का मामला है और चिकित्सक ने आर्यन को दवाई दी थी जिसमें प्रतिबंधित पदार्थ थे। चटर्जी ने कहा, ‘यह लापरवाही का मामला है। गलती कर दी गई। खिलाड़ी को जुकाम था और उसने चिकित्सक के कहने पर दवा ले ली। उसे पता नहीं था कि इस दवा में प्रतिबंधित पदार्थ होते हैं। उसने पहले ही अपील कर ली है और इस पर जल्द सुनवाई होगी।’ उन्होंने कहा, ‘हम भी नाडा के सामने अपना पक्ष मजबूती से रखेंगे कि उसे माफ करने के लिए कहेंगे क्योंकि वह जूनियर खिलाड़ी है और जागरूकता नहीं होने के कारण गलती हुई है।’

PunjabKesari

नाडा ने इसके अलावा 7 अन्य खिलाडिय़ों को भी डोप परीक्षण में असफल रहने के कारण पिछले महीने अस्थायी तौर पर निलंबित किया था। इनमें संदीप कौर (पावरलिटिंग), अंकित गोसाई (हैंडबॉल), जीतू थामस (वॉलीबाल), येपाबा (कैनोइंग), विशन सिंह (कयाकिंग और कैनोइंग) तथा शिवम कसाना (साइक्लिंग) शामिल हैं। मध्यम दूरी की धाविका मोनिका चौधरी पर डोपिंग रोधी अनुशासन पैनल ने चार साल का प्रतिबंध लगाया है। उन्हें ईपीओ के लिये पाजीटिव पाया गया था। नाडा ने इसके साथ ही कहा कि उसने पिछले महीने 675 डोप परीक्षण किये जिनमें 57 रक्त के नमूने शामिल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

neel

Recommended News

Related News