भारतीय महिला टीम के सामने आस्ट्रेलिया का विजय अभियान रोकने की बड़ी चुनौती

punjabkesari.in Thursday, Sep 23, 2021 - 02:10 PM (IST)

मैकॉय (ऑस्ट्रेलिया) : पहले मैच में करारी हार झेलने वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम को आस्ट्रेलिया के 25 मैचों से चले आ रहे विजय अभियान को थामकर तीन मैचों की श्रृंखला जीवंत रखने के लिये शुक्रवार को यहां होने वाले दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में हर विभाग में बेहतरीन प्रदर्शन करना होगा। 

भारत को अपने बल्लेबाजों विशेषकर शीर्ष क्रम में शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना से बड़ी पारियों की उम्मीद है। पिछले मैच में ये दोनों अच्छी शुरुआत नहीं दे पायी थी। भारत ने यह मैच नौ विकेट से गंवाया था। शेफाली और स्मृति के पास विरोधी आक्रमण की धज्जियां उड़ाने के लिये पर्याप्त कौशल है और इन दोनों को सुनिश्चित करना होगा कि एलिस पैरी और डार्सी ब्राउन उन पर हावी न हो सके जैसा कि पहले मैच में हुआ था। 

पैरी और ब्राउन ने अभ्यास मैच में भी अच्छा प्रदर्शन किया था। ब्राउन ने छठे ओवर तक शेफाली और स्मृति को पवेलियन भेज दिया था जिसके बाद बाकी भारतीय बल्लेबाजों ने आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी करने के बजाय पारी संवारने पर अधिक ध्यान लगाया। दोनों सलामी बल्लेबाजों में से कम से कम किसी एक को टिककर खेलना होगा जबकि कप्तान मिताली राज के अगुवाई वाले मध्यक्रम को भी अच्छी रन गति से रन बनाने पर ध्यान देना होगा। 

अनुभवी बल्लेबाज हरमनप्रीत कौर अंगूठे की चोट के कारण पहले मैच में नहीं खेल पायी थी। वह दूसरे मैच में भी नहीं खेल पाएगी औरे ऐसे में दीप्ति शर्मा को अतिरिक्त जिम्मेदारी निभानी होगी। भारत के बल्लेबाजी कोच शिव सुंदर दास ने पुष्टि की कि हरमनप्रीत अभी पूरी तरह से फिट नहीं हुई हैं। 

कोच ने मैच की पूर्व संध्या पर कहा, ‘वह (हरमनप्रीत) अभी फिट नहीं हुई हैं। वह अगले मैच के लिये उपलब्ध नहीं रहेगी। यही वर्तमान स्थिति है।' बाएं हाथ की बल्लेबाज 21 वर्षीय यास्तिका भाटिया ने पिछले मैच में पदार्पण करते हुए अच्छा खेल दिखाया था। विश्वस्तरीय गेंदबाजी के सामने 35 रन बनाने से उनका मनोबल बढ़ा होगा। भारतीय टीम आस्ट्रेलिया पहुंचने के बाद 250 रन की संख्या तक नहीं पहुंची है और इससे कम के स्कोर पर आस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम को परेशानी में नहीं डाला जा सकता है। 

ऑस्ट्रेलियाई शीर्ष क्रम में राचेल हेन्स, एलिसा हीली और कप्तान मेग लैनिंग जैसी धाकड़ बल्लेबाज हैं। इन तीनों ने पहले मैच में अर्धशतक जमाये थे। हेन्स हालांकि अभ्यास सत्र के दौरान चोटिल हो गयी थी और उनका दूसरे मैच में खेलना संदिग्ध है। हेन्स की बायीं कोहनी में चोट लगी है और यदि वह नहीं खेलती है तो हीली के साथ बेथ मूनी पारी की शुरुआत कर सकती है। झूलन गोस्वामी की अगुवाई वाले भारतीय गेंदबाजों को भी शुरू में सफलता हासिल करनी होगी। उन्हें बल्लेबाजों पर दबाव बनाना होगा। यदि भारतीय टीम शुक्रवार का मैच नहीं जीत पाती है तो वह लगातार तीसरी श्रृंखला गंवाएगी। इससे पहले उसने दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के खिलाफ भी श्रृंखला गंवायी थी। 

टीमें इस प्रकार हैं :

भारत : मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर (उप-कप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, पूनम राउत, जेमिमा रोड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, स्नेह राणा, यास्तिका भाटिया, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), शिखा पांडे, झूलन गोस्वामी , मेघना सिंह, पूजा वस्त्राकर, राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव, ऋचा घोष, एकता बिष्ट। 

ऑस्ट्रेलिया : मेग लैनिंग (कप्तान), राचेल हेन्स (उप-कप्तान), डार्सी ब्राउन, मैटलन ब्राउन, स्टेला कैंपबेल, निकोला केरी, हन्ना डार्लिंगटन, एशले गार्डनर, एलिसा हीली, ताहलिया मैकग्रा, सोफी मोलिनक्स, बेथ मूनी, एलिसे पैरी, जॉर्जिया रेडमायने, मौली स्ट्रानो, एनाबेल सदरलैंड, टायला व्लामिनक, जॉर्जिया वेयरहैम। 

समय : मैच सुबह 10 बजकर 40 मिनट से शुरू होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News