ऑस्ट्रेलियन ओपन पुरस्कार राशि में इजाफा, विजेता को मिलेंगे लगभग 3 मिलियन ऑस्ट्रेलियाई डॉलर

punjabkesari.in Thursday, Dec 29, 2022 - 06:41 PM (IST)

मेलबर्न : ऑस्ट्रेलियन ओपन ने 2023 के पहले ग्रैंड स्लैम में कुल पुरस्कार राशि को बढ़ाकर 76.5 मिलियन डॉलर कर दिया है। इसका मतलब है कि पुरुष और महिला एकल के विजेता प्रत्येक को 2.97 मिलियन ऑस्ट्रेलियाई डॉलर इनाम के रूप में मिलेंगे जो उपविजेता खिलाड़ियों (16.25 लाख ऑस्ट्रेलियाई डॉलर) से काफी अधिक है। आयोजकों ने गुरुवार को यहां घोषणा की पुरस्कार में 3.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी का परिणाम है कि कुल पुरस्कार राशि 100 मिलियन ऑस्ट्रेलियाई डॉलर है। 

ऑस्ट्रेलियन ओपन टूर्नामेंट के निदेशक क्रेग टिले ने कहा, 'ऑस्ट्रेलियाई टेनिस समर की निरंतर सफलता के लिए यह महत्वपूर्ण है कि हम मजबूत और प्रासंगिक खेलने के अवसर प्रदान करें और सुनिश्चित करें कि दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को उचित इनाम दिया जाए। हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि ऑस्ट्रेलिया वैश्विक सत्र के लिए लॉन्चपैड है और जितना संभव हो उतना करने की कोशिश करते हैं। वे हम सभी को इस महान खेल में शामिल होने के साथ-साथ भविष्य की पीढ़ियों को प्रेरित करने के लिए प्रेरित करते हैं।' 

पुरस्कार राशि में वृद्धि सभी स्तरों पर है और वसीयत में हारने वाला खिलाड़ी 106,250 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर लेकर जाएगा। क्वालीफाइंग और युगल टूर्नामेंट में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को भी 12 महीने पहले की तुलना में अधिक भुगतान मिलेगा। क्रेग टिली ने कहा, 'ऑस्ट्रेलियाई गर्मियों में पुरस्कार राशि के रूप में 100 मिलियन डॉलर से अधिक पाकर हम बहुत खुश हैं, साथ ही देश भर में प्रतिस्पर्धा करने के अधिक अवसर भी हैं। हमने रोमांचक नए यूनाइटेड कप को लॉन्च करने के लिए एटीपी और डब्ल्यूटीए के साथ अथक परिश्रम किया है जिसमें शामिल अपने स्वयं के महत्वपूर्ण रैंकिंग अंक और पुरस्कार राशि, एडिलेड में दो डब्ल्यूटीए और एटीपी कार्यक्रम, होबार्ट इंटरनेशनल और कैनबरा में एक उन्नत एटीपी 100 चैलेंजर शामिल है। 

उन्होंने कहा, ऑस्ट्रेलियाई ओपन में हमने क्वालीफाइंग से लेकर फाइनल तक हर दौर के लिए पुरस्कार राशि बढ़ा दी है, शुरुआती दौर में बड़ी बढ़ोतरी के साथ, जहां ये पर्याप्त पुरस्कार खिलाड़ियों को अपने करियर में निवेश करने में मदद करते हैं और कई मामलों में खुद को स्थापित करते हैं। साल भर सफलता के लिए तैयार रहें। नवीनतम गणना के अनुसार, एकल टूर्नामेंट में क्वार्टर फाइनल चरण या उससे बेहतर स्तर पर पहुंचने वाले खिलाड़ियों की कमाई कम से कम आधा मिलियन होगी। 

ग्रैंड स्लैम में पुरस्कार राशि 2013 से 155% बढ़ गई है जब टैली 30 मिलियन डॉलर थी। इसके अलावा 2007 में टाइली के टूर्नामेंट निदेशक बनने के बाद से पूल में 283 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। फिर भी ऑस्ट्रेलियन ओपन अपनी बढ़ोतरी में काफी रूढ़िवादी है क्योंकि विंबलडन और यूएस ओपन आम तौर पर वर्ष की सबसे बड़ी पुरस्कार राशि होने के गौरव के लिए संघर्ष कर रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News