इंग्लैंड के पतन का कारण बन रही बेन स्टोक्स की कप्तानी : बीसीसीआई अध्यक्ष

punjabkesari.in Thursday, Mar 07, 2024 - 07:31 PM (IST)

धर्मशाला : बीसीसीआई अध्यक्ष और भारत के पूर्व तेज गेंदबाज रोजर बिन्नी (Roger Binny) का मानना है कि मौजूदा श्रृंखला में इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स (Ben Stokes) की आक्रामक कप्तानी पर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा का संयम और रणनीतिक कौशल भारी पड़ा। भारत ने 5 मैचों की श्रृंखला में 3-1 की विजयी बढ़त बना ली है और यहां चल रहे 5वें टेस्ट में भी उसका पलड़ा भारी है। यहां मैच देखने आए बिन्नी ने कहा कि अब तक बेन स्टोक्स की कप्तानी काफी आक्रामक रही है और मुझे लगता है कि कुछ मैचों में यही उनके पतन का कारण भी रही। 

 

Ben Stokes, England cricket team, BCCI President Roger Binny, England vs india, ind vs eng, बेन स्टोक्स, इंग्लैंड क्रिकेट टीम, बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी, इंग्लैंड बनाम भारत, भारत बनाम इंग्लैंड


भारत के लिए 1979 और 1987 के बीच में 27 टेस्ट और 72 वनडे खेल चुके 68 वर्ष के बिन्नी ने कहा कि भारतीय स्पिनरों के सामने कठिन समय में उन्होंने अति आक्रामक रवैया अपनाया और टिककर बड़ा स्कोर बनाने की कोशिश ही नहीं की। उन्होंने कहा कि वहीं रोहित ने रणनीतिक कौशल दिखाया। उसे पता था कि उसे क्या करना है और उसने अपने गेंदबाजों से वह कराया।

 

 


इंग्लैंड ने हैदराबाद में पहले टेस्ट में जीत के साथ आगाज किया लेकिन उसके बाद से लगातार हारती गई, आखिर ऐसा क्या बदल गया था। यह पूछने पर बिन्नी ने कहा कि मुझे नहीं लगता कि इंग्लैंड ने अपनी रणनीति बदली। वे पहले टेस्ट की ही तरह आक्रामक खेलते रहे। मुझे लगता है कि रोहित ने अधिक संयम बरता क्योंकि एक समय पहले टेस्ट में जीत के करीब पहुंचकर उसने गंवाया। अगले 2 टेस्ट में संयम के साथ खेलकर उसने जीत दर्ज की।

 


मुकाबले की बात करें तो इंग्लैंड ने जैक क्रॉली की बदौलत अच्छी शुरूआत की थी। लेकिन कुलदीप यादव (5/72) और रविचंद्रन अश्विन (4/51) ने शानदार गेंदबाजी कर मेहमान टीम को पहली पारी में 218 रन पर रोक दिया। जैक क्रॉली ने 108 गेंदों पर 11 चौकों और एक छक्के की मदद से 79 रन बनाए। इसके बाद भारत ने पहली पारी में यशस्वी जयसवाल (57) और रोहित शर्मा (52*) अर्धशतकों की बदौलत एक विकेट के नुकसान पर 135 रन बना लिए हैं। वह अभी इंगलैंड के स्कोर से 83 रन पीछे है। स्टंप तक रोहित के साथ शुभमन गिल 26 रन बनाकर क्रीज पर बने हुए हैं।

 

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन 
भारत :
यशस्वी जायसवाल, रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, देवदत्त पडिक्कल, रवींद्र जड़ेजा, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह।
इंग्लैंड : जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, बेन स्टोक्स (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो, बेन फॉक्स (विकेटकीपर), टॉम हार्टले, शोएब बशीर, मार्क वुड, जेम्स एंडरसन।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Recommended News

Related News