घर वालों का पेट पालने के लिए पेट्रोल बेच रही बिहार की दंगल गर्ल, 12 बार जीत चुकी है गोल्ड

punjabkesari.in Monday, Aug 17, 2020 - 03:53 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : कोरोना वायरस महामारी ने आम लोगों ही नहीं बल्कि खिलाड़ियों की कमर भी तोड़ दी है। आए दिन कोई ना कोई खिलाड़ी घर चलाने और पेट पालने के लिए मजदूरी करता दिखाई देता है। बिहार में दंगल गर्ल के नाम से मशहूर अन्नू गुप्ता भी इस महामारी के कारण पैसों की कमी से जूझ रही है और खाने व घर चलाने के लिए सड़क पर पेट्रोल बेचती है और ब्यूटी पार्लर चला रही है। अनू बिहार के कैमूर की रहने वाली है। 

अन्नू ने बताया कि 2013 में वह एक रेसर थी और 100 मीटर दौड़ती थी। लेकिन इससे डाइट का खर्च नहीं निकल पाता था जिस कारण मैंने दंगल खेलना शुरू किया। एक बार दंगल देखा और लगा कि इससे मेरी डाइट का खर्च निकल जाएगा। इसके बाद मैं दंगल लड़ने भी गई जिसके बाद 100-200 रुपए के लालच में मैंने इसे आगे जारी रखा। इसके बाद गोपालगंज में दंगल लड़ने गई और स्टेट लेवल पर मैंने 12 बार गोल्ड जीता। 

एथलीट ने आगे बताया, वह आंद्र प्रदेश में भी खेलने गई थी। उन्होंने कहा, हमारे घर के पास कोई प्रैक्टिस की जगह नहीं है जहां मैं प्रैक्टिस कर सकूं। यहां लड़कों का प्रशिक्षण केंद्र है, जहां पर लड़कियों को जाने की अनुमति नहीं है। उन्होंने कहा कि अगर यहां एक धर्मशाला हो तो लड़कियों के लिए काफी अच्छा होगा। उन्होंने कहा कि गांव में एक अखाड़ा है और यहां पर बलदेव चाचा मुझे प्रैक्टिस करवाते हैं। 

उन्होंने कहा कि वह देश के लिए मैडल ला सकती हैं लेकिन घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। अन्नू के माता-पिता, दो भाई व एक बहन है। उन्होंने कहा, पिता को टीबी है और ठीक नहीं रहते। एक भाई की शादी हो चुकी है और वह अलग रहता है जबकि एक भाई और बहन है जो साथ रहते हैं। हम मिलकर किराने की दुकान चलाते हैं। इससे घर नहीं चलता ऐसे में पंप से पेट्रोल लाकर  सड़क पर पेट्रोल भी बेचती हू। साथ में ब्यूटी पार्लर भी खोल रहा है लेकिन लाॅकडाउन के कारण उसका भी काम बंद है। 

बिहार की दंगल गर्ल ने कहा कि उन्हें राज्य या केंद्र सरकार से कोई मदद नहीं मिली है। उन्होंने अपील की है कि उनकी मदद की जाए। अन्नू उनका कहना है कि वह 14 नेशनल खेल चुकी हैं लेकिन बिहार सरकार की तरफ से कोई मदद नहीं की गई है। अगर सरकार मदद करे तो मैं बेहतर कर सकती हूं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sanjeev

Recommended News

Related News