बुमराह कोहिनूर की तरह, कप्तान न ही बनें तो अच्छा : दिनेश कार्तिक

punjabkesari.in Friday, Aug 23, 2024 - 10:02 PM (IST)

नई दिल्ली : भारत के पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने कहा कि तेज गेंदबाजी के अगुआ जसप्रीत बुमराह राष्ट्रीय टीम के लिए कोहिनूर हीरे की तरह हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें कप्तानी नहीं सौंपनी चाहिए क्योंकि इससे उनके चोटिल होने का खतरा बढ़ जाएगा। बुमराह ने इससे पहले 2022 में एजबेस्टन में इंग्लैंड के खिलाफ पुनर्निर्धारित पांचवें टेस्ट के दौरान स्टैंड-इन कप्तान के रूप में भारत का नेतृत्व किया था, जब नियमित कप्तान रोहित शर्मा कोविड-19 संक्रमण के कारण बाहर थे। उन्होंने पिछले साल आयरलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 सीरीज में भारत को 2-0 से जीत दिलाई थी, जहां उन्होंने गंभीर पीठ की चोट के कारण 11 महीने की छुट्टी के बाद वापसी की थी।

 

Jasprit Bumrah, Kohinoor, Dinesh Karthik, cricket news, sports, Team india, जसप्रीत बुमराह, कोहिनूर, दिनेश कार्तिक, क्रिकेट समाचार, खेल, टीम इंडिया

 

बहरहाल कार्तिक ने कहा कि बुमराह शांत स्वभाव के हैं और उनमें अच्छी परिपक्वता है। लेकिन वह एक तेज गेंदबाज है, हम उसे तीनों प्रारूपों में कैसे खिला सकते हैं? चयनकर्ताओं के पास यह सबसे बड़ा सवाल होगा। बुमराह जैसे तेज गेंदबाज के लिए फिटनेस बनाए रखना जरूरी है। उसे एक खिलाड़ी के रूप में संरक्षित करने की जरूरत है। उसे केवल महत्वपूर्ण मैचों में खेलने के लिए बनाया जाना चाहिए। कार्तिक ने कहा कि मैं बुमराह के बारे में यह कहता रहता हूं कि वह कोहिनूर हीरे की तरह है। हमें उसकी रक्षा करनी होगी, उसकी देखभाल करनी होगी और यह सुनिश्चित करना होगा कि वह यथासंभव लंबे समय तक चले क्योंकि जब भी बुमराह किसी भी प्रारूप में खेलता है, तो वह प्रभाव डालता है और यही हम चाहते हैं। यदि आप उस पर कप्तानी का बोझ डालते हैं और अगर वह बहुत सारी सीरीज खेलता है तो वह खुद को घायल कर लेगा। यह और बड़ी समस्या हो जाएगी।

 

बता दें कि पुरुष टी20 विश्व कप जीत में बुमराह प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रहे थे। इसके बाद उन्हें बेंगलुरु और अनंतपुर में होने वाली आगामी दलीप ट्रॉफी के पहले दौर से भी आराम दिया गया। भारत इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी सहित दस टेस्ट मैच खेलने पर विचार कर रहा है। ऐसे में कार्तिक को लगता है कि दलीप ट्रॉफी से बुमराह को एक साथी ढूंढने में मदद मिलेगी। पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज ने कहा कि दलीप ट्रॉफी में, दो कौशल सेट बहुत-बहुत महत्वपूर्ण होंगे: तेज गेंदबाज और मध्य क्रम के बल्लेबाज। गेंदबाजों में आकाश दीप, मुकेश कुमार और फिर, चौथा और पांचवां मध्यम तेज गेंदबाज कौन होगा? क्योंकि जब आप पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला खेलते हैं, तो आपको ऑस्ट्रेलिया में ज्यादा तेज गेंदबाज चाहिए होंगे। जो किसी भी समय खेलने के लिए तैयार हों। “शमी, सिराज और बुमराह तो लॉक हो गए हैं, लेकिन अन्य तीन तेज गेंदबाज कौन होंगे? इसके लिए दलीप ट्रॉफी पर नजर रखनी होगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Related News