मेगनस कार्लसन बने चेसएबल मास्टर्स शतरंज के विजेता

7/5/2020 11:09:12 PM

नॉर्वे ( निकलेश जैन ) मेगनस कार्लसन आमंत्रण लीग के तीसरे पड़ाव चेसएबल मास्टर्स टूर्नामेंट का खिताब एक बार फिर विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन नें अनीश गिरि को बेस्ट ऑफ  थ्री के फ़ाइनल मे 2-0 से पराजित करते हुए अपने नाम कर लिया । पहले दिन मेगनस नें 3.5-1.5 से तो दूसरे दिन 2.5-1.5 से जीत दर्ज करते हुए दोनों दिन अपने नाम किए । हालांकि इस दौरान रोमांच अपने चरम पर रहा और कई मौको पर अनीश अच्छी स्थिति मे होने के बाद भी उसे भुनाने मे कामयाब नहीं हो सके । दूसरे दिन की शुरुआत से ही कार्लसन नें पहले मुक़ाबले मे शानदार खेल दिखाया और जीत से दिन की शुरुआत की।

PunjabKesari

 सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए क्यूजीडी ओपनिंग में कार्लसन नें बेहद सक्रिय मुक़ाबला खेला और मात्र 34 चालों में शानदार जीत दर्ज की । इसके बाद दूसरे मुक़ाबले में कार्लसन नें काले मोहरो से खेलते हुए घोड़े के एंडगेम मे एक आसान ड्रॉ खेला और स्कोर 1.5-0.5 कर लिया । तीसरे मैच में अनीश गिरि शानदार स्थिति में होने के बाद भी ड्रॉ से ज्यादा कुछ हासिल नहीं कर सके और यह कार्लसन के लिए एक हारी और मुश्किल बाजी बचाने जैसा था अब स्कोर 2-1  पर पहुँच चुका था और कार्लसन को खिताब जीतने के लिए सिर्फ आधे अंक की जरूरत थी ।

PunjabKesari

आखिरी बाजी तो एकदम अनीश के हाथ आ चुकी थी मतलब अगर वह जीतते तो स्कोर 2-2 हो जाता और उन्हे टाईब्रेक खेलने का मौका मिलता पर उन्होने इस बार अंत में एक भरी चूक की और कार्लसन नें वापसी करते हुए मुक़ाबला ड्रॉ करा लिया । खेल की 34 वीं चाल में जब अनीश Nf6 खेलकर जीत की ओर बढ़ सकते थे उन्होने Qf5 खेला और कार्लसन नें Qe2 खेलकर उनका घोडा मार लिया इसके साथ ही कार्लसन 2.5-1.5 से दूसरा फ़ाइनल भी जीतकर चेसएबल मास्टर के भी सरताज बन गए । कार्लसन को पुरूष्कार के तौर पर 450000 डॉलर दिये गए ।

PunjabKesari

अब से कुछ देर पहले ही हुए अंतिम मुक़ाबले मे जीत के करीब नजर आ रहे अनीश अंतिम मौके पर अपना घोडा मुफ्त मे दे बैठे और जीती बाजी जो उन्हे टाईब्रेक मे ले जाती सिर्फ ड्रॉ कर सके


Niklesh Jain

Related News