विकलांगों का मजाक उड़ाने पर युवराज, हरभजन समेत 2 अन्य क्रिकेटरों के खिलाफ पुलिस में शिकायत

punjabkesari.in Monday, Jul 15, 2024 - 09:35 PM (IST)

खेल डैस्क : विकलांग लोगों का मजाक उड़ाने के आरोप में पूर्व क्रिकेटरों हरभजन सिंह, सुरेश रैना, युवराज सिंह और गुरकीरत मान के खिलाफ पुलिस में शिकायत दी गई है। शिकायत नेशनल सेंटर फॉर प्रमोशन ऑफ एम्प्लॉयमेंट फॉर डिसेबल्ड पीपल (एनसीपीईडीपी) के कार्यकारी निदेशक अरमान अली ने दिल्ली के अमर कॉलोनी पुलिस स्टेशन के एसएचओ को दी है। क्रिकेटरों के अलावा मेटा इंडिया की उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक संध्या देवनाथन के खिलाफ भी शिकायत दी गई है। 

 

 

बता दें कि विश्व चैंपियनशिप ऑफ लीजेंड्स फाइनल में इंडिया चैंपियंस द्वारा पाकिस्तान चैंपियंस को 5 विकेट से हराने के बाद पूर्व क्रिकेटरों ने इंस्टाग्राम पर वीडियो शेयर किया। वीडियो में युवराज सिंह, हरभजन सिंह और रैना लंगड़ाते और अपनी पीठ पकड़कर मैच के दौरान अपने शरीर पर पड़ने वाले शारीरिक प्रभाव को दिखाते नजर आ रहे हैं। वीडियो के कैप्शन में लिखा- 15 दिनों के लीजेंड्स क्रिकेट में बॉडी की तौबा तौबा हो गई... शरीर का हर हिस्सा दुख रहा है। हमारे भाइयों @vickykaushal09 @karanaujla से सीधी प्रतिस्पर्धा, तौबा तौबा डांस का हमारा संस्करण। क्या गाना है। 

 

 

लेकिन विकलांगता कार्यकर्ताओं को यह वीडियो पसंद नहीं आया। उन्होंने इसे "पूरी तरह से अपमानजनक" माना। अरमान अली ने शिकायत में कहा कि यह विकलांग व्यक्तियों के अधिकार अधिनियम, 2016 की धारा 92 का भी उल्लंघन करता है और निपुण मल्होत्रा ​​बनाम सोनी पिक्चर्स फिल्म्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (2004 एससीसी ऑनलाइन एससी 1639) के मामले में स्थापित सुप्रीम कोर्ट के दिशानिर्देशों का उल्लंघन करता है। उन्होंने अधिकारियों से इसमें शामिल व्यक्तियों के खिलाफ तत्काल और उचित कार्रवाई करने का आग्रह किया और सार्वजनिक हस्तियों को उनके कार्यों के लिए जवाबदेह ठहराने की आवश्यकता पर जोर दिया। शिकायत दर्ज कराने के बाद अली ने कहा कि इन क्रिकेटरों की ओर से साधारण माफी से काम नहीं चलेगा। उन्होंने कहा कि उन्हें उनके कृत्य के लिए दंडित किया जाना चाहिए।

 

हरभजन सिंह माफ चुके है माफी

Yuvraj Singh, Harbhajan Singh, Disabled People, cricket news, sports, FIR, WCL 2024, युवराज सिंह, हरभजन सिंह, विकलांग लोग, क्रिकेट समाचार, खेल, एफआईआर, डब्ल्यूसीएल 2024

हरभजन ने माफीनामे में लिखा- बस साफ करना चाहता था। हमारे लोग जो यहां इंग्लैंड में चैंपियनशिप जीतने के बाद सोशल मीडिया पर तौबा तौबा के हमारे हालिया वीडियो के बारे में शिकायत कर रहे हैं। हम किसी की भावनाओं को ठेस नहीं पहुंचाना चाहते थे। हम हर व्यक्ति और समुदाय का सम्मान करते हैं और यह वीडियो 15 दिनों तक क्रिकेट खेलने के बाद हमारे शरीर को प्रतिबिंबित करने के लिए था। हम किसी का अपमान या अपमान करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं.. फिर भी अगर लोग सोचते हैं कि हमने कुछ गलत किया है.. तो मैं अपनी तरफ से सभी को केवल इतना ही कह सकता हूं कि क्षमा करें.. कृपया इसे यहीं रोकें और आगे बढ़ें। खुश और स्वस्थ रहें। सब के लिए प्यार। सादर।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Related News