चीन ने कोरिया को 3-2 से हराकर नौंवी बार एएफसी महिला एशियाई कप खिताब जीता

punjabkesari.in Sunday, Feb 06, 2022 - 08:45 PM (IST)

नवी मुंबई : चीन ने दो गोल से पिछड़ने के बाद शानदार वापसी करते हुए रविवार को यहां नाटकीय फाइनल में कोरिया को 3-2 से शिकस्त देकर रिकॉर्ड नौंवा एएफसी महिला एशियाई कप खिताब अपने नाम किया। कोरिया ने पहले हाफ तक 2-0 से बढ़त बना ली थी और वह पहला खिताब जीतने की ओर बढ़ रही थी। लेकिन चीन ने ब्रेक के बाद वापसी करते हुए तांग जियाली, झांग लिनयान और जियाओ युवी के गोल से डीवाई पाटिल स्टेडियम में नौंवा एएफसी महिला एशियाई कप खिताब अपनी झोली में डाल लिया। 

चीन और कोरिया के बीच पिछली 7 भिड़ंत में चीन को कभी हार का सामना नहीं करना पड़ा। उसने मैच की शुरूआत तेजी से की और कुछ ही सेंकेंड में विपक्षी के गोल के करीब पहुंची जब वे चेंगशु ने गेंद तांग जियाली के पास पहुंचाई। लेकिन मिडफील्डर का प्रयास कोरियाई गोलकीपर किम जुंग मी ने आसानी से रोक दिया। चीन ने दबाव बनाना जारी रखा जिसमें झांग जिन ने 35 गज की दूरी से एक प्रयास किया जबकि वांग शुआंग का प्रयास गोलकीपर किम ने रोक दिया। 

फिर कोरिया ने गेंद पर कब्जा करना शुरू किया और उसे फायदा भी मिला जब 27वें मिनट में लीग गेयुम मिन के क्रास पर चो यु रि ने टूर्नामेंट का 100वां गोल दागा। कोरिया के बढ़त बनाने के बाद चीन की टीम दबाव में आ गई और 30वें मिनट में चीन की गोलकीपर झोऊ यु ने लिम सियोन जू के फ्रीकिक पर किए हेडर प्रयास को रोका। लेकिन पहले हाफ के अंत में वीएआर समीक्षा से याओ लिंगवेई की ‘हैंडबॉल' पर कोरिया को एक पेनल्टी प्रदान की गईजिस पर जि सो यून ने दूसरा गोल कर कोरिया को 2-0 से आगे कर दिया। 

चीन के मुख्य कोच शुई जिंगजिया ने फिर जियाओ युवी को और झांग रूई को दूसरा हाफ शुरू होने के बाद मैदान पर उतारा। पर दूसरे हाफ के शुरू में कोरियाई टीम ने उन्हें मौका नहीं दिया। लेकिन चीन ने ली यंगजु की हैंडबॉल पर पेनल्टी हासिल की और फिर तांग जियाली ने 68वें मिनट पर इसे गोल में तब्दील कर दिया। गोल करने के बाद चीन का मनोबल बढ़ चुका था और चार मिनट बाद उसने कोरियाई के खराब डिफेंस का फायदा उठाया। तांग ने कोरिया की दो डिफेंडरों को पछाड़ते हुए शानदार क्रास झांग लिनयान के पास भेजा जिन्होंने शानदार बराबरी गोल किया। चीन की ओर से विजयी गोल जियाओ युवी ने वांग शानशान की मदद से किया।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Raj chaurasiya

Related News

Recommended News