OTD 2007 : क्रिस गेल ने टी20 विश्व कप में खेली थी आक्रामक पारी, 57 गेंदों में बना दिए थे 117 रन

punjabkesari.in Wednesday, Sep 11, 2024 - 11:29 AM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : 11 सितंबर 2007 को दुनिया को क्रिस्टोफर हेनरी गेल उर्फ क्रिस गेल नामक टी20 के दिग्गज से परिचय हुआ जिन्होंने क्रिकेट के इस नए प्रारूप की सफलता की नींव रखी और विश्व कप के पहले संस्करण में शानदार शतक लगाया। अपने चौथे टी20आई में बल्लेबाजी करते हुए गेल को शॉन पोलक और मखाया एनटिनी जैसे अनुभवी दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों की अगुआई करने में कोई दिक्कत नहीं हुई। 

दक्षिणपंथी ने जोहान्सबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम में अपनी धमाकेदार स्ट्राइक से मजे के लिए प्रोटियाज गेंदबाजों की बेरहमी से धुनाई की। जोहान्सबर्ग में 22 गज के मैदान पर जो हुआ, उससे यह स्पष्ट हो गया कि आने वाले वर्षों में टी20 प्रारूप प्रशंसकों के लिए क्या मायने रखेगा, जो इसके द्वारा पेश की जाने वाली तेज-तर्रार कार्रवाई से अभिभूत थे। गेल दुनिया भर में इस प्रारूप की सफलता में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति बन गए क्योंकि उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सात चौकों और दस छक्कों की मदद से 117 (57) की शानदार पारी खेलकर अपनी आक्रामक बल्लेबाजी का परिचय दिया। 

117 का स्कोर और 10 छक्कों की उपलब्धि विश्व रिकॉर्ड के रूप में तब तक बनी रही, जब तक कि 2012 में ब्रेंडन मैकुलम और रिचर्ड लेवी ने इसे नहीं तोड़ दिया। 'गेल स्टॉर्म' की बदौलत वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 205/6 का शानदार स्कोर बनाया। वेस्टइंडीज के स्कोर को पार करने के लिए प्रोटियन बल्लेबाजों में से एक की एक और शानदार पारी की जरूरत थी। दक्षिण अफ्रीका के पसंदीदा बचावकर्ता हर्शल गिब्स ने एक बार फिर अपनी टीम के लिए अपना हाथ आगे बढ़ाया और 14 चौकों और दो छक्कों की मदद से 90* (55) की सनसनीखेज पारी खेली। 

जस्टिन केम्प की 46* (22) की पारी ने उनका अच्छा साथ दिया और दोनों ने सिर्फ 57 गेंदों पर 120 रनों की विशाल साझेदारी की जिससे उनकी टीम ने सिर्फ 17.4 ओवर में 206 रनों का पीछा करते हुए टी20आई में बड़ा लक्ष्य हासिल करने का रिकॉर्ड दर्ज किया। गेल की रिकॉर्ड-तोड़ पारी का दुखद अंत हुआ लेकिन 'यूनिवर्स बॉस' को टूर्नामेंट की शुरुआत में ही शानदार प्रदर्शन करने के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News