क्लच इंटरनेशनल शतरंज – अरोनियन और करूआना भी पहुंचे सेमी फ़ाइनल

punjabkesari.in Thursday, Jun 11, 2020 - 04:36 PM (IST)

सेंट लुईस ,अमेरिका ( निकलेश जैन ) में चल रही 2 लाख 50 हजार अमेरिकी डॉलर की ऑनलाइन प्रतियोगिता क्लच इंटरनेशनल शतरंज में अब सेमी फ़ाइनल के चारों नाम तय हो गए है । सबसे ज्यादा रोमांचक और जोरदार मुक़ाबला देखने को मिला अर्मेनिया के पूर्व विश्व कप विजेता लेवोन अरोनियन और रूस के पूर्व विश्व ब्लिट्ज़ चैम्पियन अलेक्ज़ेंडर ग्रीसचुक के बीच ।

यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि इन दो मनोरंजक और रचनात्मक खिलाड़ियों के बीच का मैच वाकई काफी कड़ा था ,भले ही अरोनियन ने दो अंक की बढ़त के साथ सेमी फ़ाइनल में प्रवेश किया, लेकिन मैच किसी भी मोड़ पर जा सकता था। दोनों के बीच जब अंतिम छह मुकाबलों का खेल शुरू हुआ तो पहला मुक़ाबला ड्रॉ रहा और दूसरा ग्रीसचुक नें जीतकर वापसी के संकेत दिये तो तीसरे मैच मे आरोनियन नें जीतकर फिर बढ़त हासिल कर ली तो चौंथा मुक़ाबला एक बार फिर ड्रॉ रहने से अंतिम दो दोहरे अंको के राउंड के पहले अरोनियन 7-5  से आगे चल रहे थे । पर क्लच राउंड मे पहला मुक़ाबला ग्रीसचुक नें जीतकर स्कोर 8-7 कर दिया और ऐसे मे अंतिम राउंड मे उन्हे सिर्फ ड्रॉ की जरूरत थी पर अरोनियन नें अंतिम क्लच राउंड जीतकर फ़ाइनल स्कोर 10-8 से आखिरकार सेमी फ़ाइनल मे प्रवेश कर लिया ।

वही दूसरे मुक़ाबले मे अमेरिका के फबियानों करूआना के खिलाफ 5.5-2.5 से पीछे चल रहे अमेरिका के ही दोमिंगेज पेरेज नें आखिरी दिन बहुत ज़ोर लगाया पर फबियानों करूआना नें कभी भी उन्हे बढ़त नहीं बनाने दी । अंतिम छह मुकाबलों मे पहले सामान्य चार मे दो करूआना तो दो दोमिंगेज ने जीते जबकि अंतिम दो क्लच मुक़ाबले ड्रॉ रहे और इस तरह करूआना नें 10.5-7.5 से जीतकर सेमी फ़ाइनल मे जगह बनाई ।

PunjabKesari

अब सेमी फ़ाइनल मे नॉर्वे के मेगनस कार्लसन अर्मेनिया के लेवोन अरोनियन से तो  अमेरिका के फबियानों करूआना हमवतन वेसली सो से मुक़ाबला खेलेंगे ।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niklesh Jain

Recommended News

Related News