आईपीएल टीवी और डिजिटल अधिकार के लिए संयुक्त बोली 40,000 करोड़ के पार : रिपोर्ट

punjabkesari.in Sunday, Jun 12, 2022 - 05:03 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : प्रतिष्ठित इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2023-2027 के लिए टीवी और डिजिटल मीडिया अधिकार के लिए 12 जून (रविवार) को की ई-नीलामी शुरू हुए। रिपोर्ट्स के मुताबिक टेलीविजन और डिजिटल प्लेटफॉर्म दोनों के लिए संयुक्त बोली 40,000 करोड़ रुपये से अधिक हो गई है। कुल चार विशिष्ट पैकेज हैं जिनमें नीलामी प्रति संस्करण 74 मैचों के लिए 2023 और 2027 के बीच पांच साल के समय के लिए आयोजित की गई है जिसमें अंतिम दो वर्षों में मैचों की संख्या को 94 तक बढ़ाने का प्रावधान है। प्रक्रिया को कुल चार पैकेजों (ए, बी, सी, और डी) में विभाजित किया गया है। 

पैकेज ए भारतीय उप-महाद्वीप के लिए टीवी के लिए है जबकि पैकेज बी उसी क्षेत्र के लिए डिजिटल अधिकारों के लिए है। पैकेज सी प्रत्येक सीजन में चयनित खेलों के लिए है जबकि पैकेज डी विदेशी बाजारों के लिए सभी खेलों के संयुक्त अधिकारों (टीवी और डिजिटल) के लिए है। 

रिपोर्ट्स के अनुसार प्रमुख बहुराष्ट्रीय कंपनी अमेजन ने आईपीएल मीडिया अधिकारों की नीलामी की दौड़ से अपना नाम वापस ले लिया था। डिजनी-स्टार, सोनी, वायकॉम-रिलायंस, जी, फन एशिया, सुपर स्पोर्ट और टाइम्स इंटरनेट मीडिया अधिकार हासिल करने के लिए मैदान में हैं। 

पिछली नीलामी में स्टार इंडिया सोनी पिक्चर्स के खिलाफ 2017-2022 चक्र के लिए सितंबर 2017 में 16,347.50 करोड़ रुपए की बोली के साथ आईपीएल मीडिया अधिकारों को सुरक्षित करने के लिए शीर्ष पर आया था। इस सौदे के साथ एक आईपीएल मैच की लागत लगभग 55 करोड़ थी।

2008 में, सोनी पिक्चर्स नेटवर्क ने 8,200 करोड़ रुपए की बोली लगाने के बाद दस वर्षों की अवधि के लिए IPL मीडिया अधिकार अपने नाम किए थे। सबसे प्रसिद्ध फ्रैंचाइजी-आधारित लीग को इस संस्करण में आठ से दस टीमों तक विस्तारित किया गया था जिसमें गुजरात टाइटन्स और लखनऊ सुपर जायंट्स को 2022 सीजन से शामिल किया गया था। नए प्रवेशकों,गुजरात टाइटन्स (जीटी) ने अपनी पहली उपस्थिति में टूर्नामेंट जीत लिया।

पैकेज ए : भारतीय उपमहाद्वीप टेलीविजन अधिकार

पैकेज बी : भारतीय उपमहाद्वीप डिजिटल अधिकार

पैकेज सी : इंडिया डिजिटल राइट्स 18-गेम नॉन-एक्सक्लूसिव पैक

पैकेज डी : शेष विश्व टेलीविजन और डिजिटल अधिकार

पैकेज सी समूह : 18 या अधिक उद्घाटन मैच से मिलकर; डबल हेडर के प्लेऑफ रात के खेल

पैकेज डी समूह: 
क्षेत्र ए: एशिया, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, कैरेबियन द्वीप समूह, इजराइल और न्यूजीलैंड; 
क्षेत्र बी: मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका
क्षेत्र सी: दक्षिण अफ्रीका और उप-सहारा अफ्रीका 
क्षेत्र डी: यूके, यूरोप और क्षेत्र 
ई: यूएसए

बेस प्राइज मूल्य

पैकेज ए: 49 करोड़ रुपए

पैकेज बी: 33 करोड़ रुपए

पैकेज सी: 16 करोड़ रुपए

पैकेज डी: 30 लाख रुपए प्रति क्षेत्र और प्रत्येक बोली प्रति खेल के आधार पर की जानी चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News