स्टेडियम में दर्शकों की गैरमौजूदगी में होगा FIH जूनियर हॉकी विश्व कप

punjabkesari.in Tuesday, Oct 26, 2021 - 08:17 PM (IST)

भुवनेश्वर : पुरुषों का एफआईएच हॉकी जूनियर विश्व कप यहां 24 नवंबर से खाली स्टेडियम में खेला जाएगा क्योंकि आयोजकों को लगता है कि अगर दर्शक बड़ी संख्या में पहुंचते हैं तो कोविड-19 नियमों को लागू करना मुश्किल होगा। जूनियर स्तर की यह प्रतिष्ठित प्रतियोगिता यहां कलिंगा स्टेडियम में 24 नवंबर से पांच दिसंबर तक खेली जाएगी। मेजबान भारत टूर्नामेंट का गत चैंपियन है।

हॉकी इंडिया ने कहा कि इस क्षेत्र में खेल की लोकप्रियता को देखते हुए स्टेडियम में दर्शकों के पहुंचने की उम्मीद है, आयोजकों का मानना है कि जरूरी कोविड दिशानिर्देश और नियमों का पालन करते हुए बड़ी संख्या में लोगों को नियंत्रित करना संभव नहीं होगा। कोविड-19 महामारी की स्थिति को देखते हुए सामाजिक दूरी प्राथमिकता है और प्रशंसकों तथा खिलाडिय़ों की सुरक्षा को प्राथमिकता दिए जाने की जरूरत है। ऐसे माहौल में टूर्नामेंट का आयोजन अतिआवश्यक है जहां प्रतिस्पर्धी टीमों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को सर्वोच्च महत्व दिया जाए।

कलिंगा स्टेडियम सिर्फ मान्यता प्राप्त लोगों और टूर्नामेंट के प्रतिभागियों के लिए खुला रहेगा। टूर्नामेंट में 16 टीमें हिस्सा लेंगी जिसमें मेजबान भारत के अलावा अर्जेन्टीना, बेल्जियम, कनाडा, चिली, मिस्र, फ्रांस, जर्मनी, कोरिया, मलेशिया, पाकिस्तान, पोलैंड, दक्षिण अफ्रीका, स्पेन, नीदरलैंड और अमरीका शामिल हैं। पांच दिन तक पूल चरण के मैचों के आयोजन के बाद 30 नवंबर से क्लासिफिकेशन मुकाबले होंगे। क्वार्टर फाइनल मुकाबले एक दिसंबर को, सेमीफाइनल मुकाबले तीन दिसंबर और फाइनल 5 दिसंबर को होगा। 

विदेशी टीमों को पृथकवास से छूट दी गई है और यहां रहने के दौरान उन्हें कोविड-19 लक्षणों को लेकर अपना निरीक्षण करने की जरूरत है। उन्हें कोविड-19 से जुड़े जरूरी स्वास्थ्य सुरक्षा नियमों का पालन करना होगा। मेहमान टीमों को जिन अनिवार्य स्वास्थ्य सुरक्षा नियमों को मानना होगा उनमें से सभी प्रतिभागियों का यहां पहुंचने से पहले आरटी-पीसीआर कोविड-19 परीक्षण शामिल है जो रवानगी से 72 घंटे कि भीतर किया गया हो। इसके अलावा यूरोप और पश्चिमी एशिया से आने वाली टीमों का हवाई अड्डे पर पहुंचने पर अनिवार्य परीक्षण शामिल है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Recommended News

Related News