5 भारतीय महिला क्रिकेटर जो करती है सबसे ज्यादा कमाई

punjabkesari.in Tuesday, May 19, 2020 - 01:24 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : विश्व में लोकप्रिय खेलों में क्रिकेट का नाम भी शुमार है। महिला टी20 विश्व कप हुआ है जिसमें ऑस्ट्रेलिया पांचवीं बार विश्व विजेता बना जबकि पहली बार फाइनल में पहुंची भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा। इस दौरान भारतीय महिला टीम की परफार्मैंस किसी से छिपी नहीं थी लेकिन आज हम आज ऐसी पांच भारतीय महिला क्रिकेटरों के बारे में बात करने जा रहे हैं जो कमाई के मामले में सबसे आगे हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में - 

पूनम यादव 

उत्तर प्रदेश की शानदार गेंदबाज पूनम यादव ने भारत को टी20 विश्व कप के फाइनल तक पहुंचाने में खासा योगदान दिया था। उन्होंने इस दौरान 10 विकेट्स अपने नाम किए थे। यादव के पास ज्यादा ब्रांड्स के साथ तो नहीं जुड़ी है लेकिन 150 से ज्यादा विकेट्स झटकने के कारण वह बीसीसीआई की ग्रेड ए लिस्ट में शामिल है। इस हिसाब से उन्हें बीसीसीआई की तरफ से 50 लाख रुपए सालाना मिलते हैं। 

झूलन गोस्वामी 

बंगाल की 37 वर्षीय तेज गेंदबाज गोस्वामी बेहतरीन महिला क्रिकेटरों में शामिल है। उन्होंने 10 टेस्ट, 182 वनडे और 68 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेलते हुए 300 से ज्यादा विकेट्स अपने नाम किए हैं। इतना ही नहीं गोस्वामी सबसे सफल वनडे क्रिकेटर भी रही है। बीसीसीआई की 2019-20 कांट्रेक्ट लिस्ट में बी ग्रेड की खिलाड़ी हैं और उन्हें 30 लाख रूपए वार्षिक मिलते हैं। 

हरमनप्रीत कौर 

भारतीय महिला टी20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत की लीडरशिप वाली प्रतिभा किसी से छिपी नहीं है और इतना ताजा उदाहरण महिला टी20 विश्व कप फाइनल में पहुंचने पर देखने को मिला। पंजाब की इस खिलाड़ी ने 114 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 2000 से अधिक रन बनाए हैं। इसी के साथ ही उनके नाम टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक बनाने का रिकाॅर्ड भी दर्ज है। हरमनप्रीत बीसीसीआई की ग्रेड ए लिस्ट में शामिल है जिससे उन्हें सालाना 50 लाख रुपए मिलते हैं। इसी के साथ ही वह सीएट और नेचुरल-बी फ्रूट जूस की एड भी करती है। 

स्मृति मंधाना 

सबसे लोकप्रिय महिला क्रिकेटरों में शामिल मंधाना आईसीसी विमेंस वर्ल्ड कप 2017 के बाद सुर्खियों में आई थी। वह आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप के दौरान भारतीय टीम का हिस्सा भी थी। हालांकि इस दौरान उनका बल्ला खास कमाल दिखा नहीं पाया। उन्होंने 2 टेस्ट, 51 वनडे और 75 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं और बीसीसीआई की ग्रेड ए लिस्ट में शामिल है। उन्हें भी बोर्ड से 50 लाख रुपए सालाना मिलते हैं। इसी के साथ ही मंधाना हीरो मोटोकाॅप और रेड बुल की स्पांसर भी है। 

मिताली राज 

महिला सचिन तेंदुलकर के नाम से जानी जाने वाली मिताली राजस्थान की है। इस 37 वर्षीय खिलाड़ी ने विश्व भर में अपने नाम का सिक्का जमाया है और कई लड़कियों के आइडल है। वनडे में 7000 से ज्यादा रन बनाने वाली मिताली वनडे में 53 बार नाॅट आउट रही है। उन्होंने 10 टेस्ट भी खेले और इस दौरान उन्होंने 16 इनिंग्स में 663 रन अपने नाम किए। मिताली बीसीसीआई की ग्रेड बी केटेगरी में आती है और उन्हें बोर्ड से सालाना 30 लाख रुपए मिलते हैं। इसी के साथ ही वह एलन सोली, अमेरिकन टूरिस्टर, नेक्स्टजेन फिटनेस स्टूडियो और रॉयल चैलेंज ब्रांड्स के साथ भी जुड़ी हुई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Anil dev

Recommended News

Related News