फीफा विश्वकप-2022 : मोरक्को को दूसरे सैमीफाइनल में 2-0 से हराया, फ्रांस लगातार दूसरी बार फाइनल में

punjabkesari.in Thursday, Dec 15, 2022 - 03:30 AM (IST)

दोहा : गत चैंपियन फ्रांस ने बुधवार को फीफा विश्व कप 2022 के सेमीफाइनल में मोरक्को को 2-0 से हराकर लगातार दूसरी बार विश्व कप फाइनल में जगह बनायी। अल बैत स्टेडियम पर खेले गये दूसरे सेमीफाइनल में थियो हर्नांडेज़ ने पांचवें मिनट में फ्रांस का पहला गोल किया, जबकि कोलो मुआनी ने 79वें मिनट में गोल जमाकर अपनी टीम की जीत सुनिश्चित की। फ्रांस से पहले किसी टीम ने मोरक्को के खिलाफ गोल नहीं किया था लेकिन इन दो गोलों के साथ विश्व कप में मोरक्को का अछ्वुत अभियान समाप्त हुआ।

फ्रांस अब लगातार दूसरी बार विश्व चैंपियन बनने के लिये फाइनल में लियोनेल मेसी की अर्जेंटीना का सामना करेगी, जबकि मोरक्को को कांस्य पदक के लिये क्रोएशिया से मुकाबला करना है। फ्रांस ने मैच के पांचवें मिनट में ही प्रभावशाली खेल दिखाते हुए मोरक्को के बॉक्स में जगह बना ली। काइलिन एमबापे ने गोल पर निशाना लगाया लेकिन उनका प्रयास हर्नांडेज़ के सामने जा गिरा। मोरक्को के गोलकीपर यासीन बोनो बॉल को पकड़ने के लिये आगे आये लेकिन हर्नांडेज़ ने उन्हें छकाकर बॉल को नेट में पहुंचा दिया।

मोरक्को ने हालांकि एक गोल से पिछड़ने के बाद भी आक्रामक खेल जारी रखा जबकि उनके प्रशंसक पूरे उत्साह के साथ अपनी टीम का समर्थन करते रहे। मैच के 45वें मिनट में जवाद अल यामिक़ ने पेनल्टी कॉर्नर पर गोल का प्रयास किया, हालांकि गोलकीपर ह्यूगो लोरिस ने सही समय पर छलांग लगाकर बॉल रोक ली। हाफ टाइम से ठीक पहले हकीम ज़यिेच ने फ्रीकिक ली लेकिन इस बार भी लोरिस ने बॉल को जकड़कर फ्रांस की बढ़त बरकरार रखी।

पहली बार विश्व कप सेमीफाइनल में आयी मोरक्को ने दूसरे हाफ में कई बार फ्रांस के बॉक्स में जगह बनायी लेकिन गोल पर निशाना न लगाना उन्हें भारी पड़ा। मैच के 76वें मिनट में हमदल्लाह के पास गोल करने का मौका था लेकिन उन्होंने गोलपोस्ट पर निशाना साधने में देर कर दी। फ्रांस ने दबाव से उभरने के लिये मुआनी को 79वें मिनट में स्थानापन्न खिलाड़ी बनाकर पिच पर उतारा और उन्होंने 44 सेकंड के अंदर काम कर दिखाया।

मोरक्को के क्षेत्र में रक्षण खिलाड़यिों से घिरे हुए एमबापे ने गोल के करीब खड़े मुआनी को पास दिया, जिन्होंने बिना समय व्यर्थ किये बॉल को नेट में पहुंचाकर फ्रांस की बढ़त दोगुनी कर दी। मुआनी के इस गोल से स्टेडियम में मौजूद मोरक्को के प्रशंसकों के बीच सन्नाटा पसर गया। अज़ेदीन ओनाही ने अतिरिक्त समय में फ्रांस के बॉक्स में पहुंचकर गोल करने की संभावना दिखाई लेकिन फ्रांस के रक्षण ने बॉल को नेट तक नहीं पहुंचने दिया। मोरक्को फीफा विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली अफ्रीकी टीम थी। उसके पास शनिवार को होने वाले वाले मैच में क्रोएशिया को हराकर तीसरा स्थान हासिल करने का अवसर होगा, जबकि फ्रांस और अर्जेंटीना अपना-अपना दूसरा विश्व कप जीतने के लिये रविवार को मुकाबला करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News